राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आधिकारिक रूप से 'अमृत उद्यान' का उद्घाटन किया, लोगों को आने का न्यौता भी दिया

By शिवेंद्र राय | Published: January 29, 2023 04:50 PM2023-01-29T16:50:13+5:302023-01-29T16:52:28+5:30

इस साल दर्शकों के दीदार के लिए यह उद्यान 31 जनवरी को खुलेगा और 26 मार्च तक दो माह तक के लिए खुला रहेगा। उद्यान खुलने का समय सुबह 10 बजे और बंद होने का शाम 4 बजे होता है। यहां सोमवार के अलावा सभी दिनों दर्शक आ सकते हैं।

President Droupadi Murmu graced the opening of the Amrit Udyan at Rashtrapati Bhavan | राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आधिकारिक रूप से 'अमृत उद्यान' का उद्घाटन किया, लोगों को आने का न्यौता भी दिया

राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से द्रौपदी मुर्मू के उद्यान भ्रमण की तस्वीरें भी साझा की गईं

Highlightsराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आधिकारिक रूप से 'अमृत उद्यान' का उद्घाटन कियाराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूरे अमृत उद्यान का दौरा भी कियामुगल गार्डन का नाम बदलकर 'अमृत उद्यान' किया गया है

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन में स्थित मशहूर मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान किए जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत की है। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूरे अमृत उद्यान का दौरा भी  किया। भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से द्रौपदी मुर्मू के उद्यान भ्रमण की तस्वीरें भी साझा की गईं।

राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से लोगों को अमृत उद्यान घूमने का न्योता भी दिया गया है। आम लोग 31 जनवरी से 26 मार्च तक अमृत उद्यान जाकर विभिन्न तरह के फूलों और औषधि वाले पौधों को देख सकते हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अृमत उद्यान घूमने के बीच विजिटर पास की भी जानकारी ली।

बता दें कि केंद्र सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदल दिया है। अब यह खूबसूरत बाग अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा। हर साल की तरह इस बार भी आम लोगों के लिए इस खूबसूरत बाग के खुलने का समय आ गया है लेकिन इस बार लोगों को इसका नाम मुगल गार्डन की जगह अमृत उद्यान लिखा नजर आएगा।

राष्ट्रपति भवन के पीछे के भाग में स्थित अमृत उद्यान अपने किस्म का अकेला ऐसा उद्यान है जहां विश्वभर के रंग-बिरंगे फूलों की छटा देखने को मिलती है। यहां विविध प्रकार के फूलों और फलों के पेड़ों का संग्रह है। यहां के ट्यूलिप और गुलाब के फूलों का दीदार करने के लिए देश भर से लोग आते हैं। 

13 एकड़ में फैले इस उद्यान में ब्रिटिश शैली के साथ-साथ मुगल शैली का भी मिश्रण दिखाई देता है। इस उद्यान के  वास्तुकार ब्रिटेन के सर एडविन लुटियंस थे। यह उद्यान चार भागों में बंटा हुआ है। उद्यान में अनेक प्रकार के फूल देखे जा सकते हैं जिसमें गुलाब, गेंदा, स्वीट विलियम, ट्यूलिप आदि प्रमुख हैं। इस बाग में फूलों के साथ-साथ जड़ी-बूटियां और औषधियां भी उगाई जाती हैं।

इस साल दर्शकों के दीदार के लिए यह उद्यान 31 जनवरी को खुलेगा और 26 मार्च तक दो माह तक के लिए खुला रहेगा। उद्यान खुलने का समय सुबह 10 बजे और बंद होने का शाम 4 बजे होता है।  यहां सोमवार के अलावा सभी दिनों दर्शक आ सकते हैं।

Web Title: President Droupadi Murmu graced the opening of the Amrit Udyan at Rashtrapati Bhavan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे