PM मोदी ने इंटरव्यू में इन पांच महत्वपूर्ण मुद्दों का ऐसे दिया जवाब, सर्जिकल स्ट्राइक की बताई पूरी कहानी

By रामदीप मिश्रा | Published: January 1, 2019 08:39 PM2019-01-01T20:39:57+5:302019-01-01T20:39:57+5:30

पीएम मोदी का साल 2019 का यह पहला इंटरव्यू है। बता दें, पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2014 के ऐन पहले भी इसी तरह समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया था। तब भी एएनआई की संपादक स्मिता प्रकाश ने उनका इंटरव्यू किया था।

pm narendra modi 2019 first interview: what he says on all issue | PM मोदी ने इंटरव्यू में इन पांच महत्वपूर्ण मुद्दों का ऐसे दिया जवाब, सर्जिकल स्ट्राइक की बताई पूरी कहानी

PM मोदी ने इंटरव्यू में इन पांच महत्वपूर्ण मुद्दों का ऐसे दिया जवाब, सर्जिकल स्ट्राइक की बताई पूरी कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (1 जनवरी) को एक समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में तमाम मुद्दों पर खुलकर बात की है, जिसमें उन्होंने राम मंदिर, नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, रिजर्व बैंक, किसान की कर्जमाफी जैसे मुद्दे शामिल हैं। पीएम मोदी का साल 2019 का यह पहला इंटरव्यू है। बता दें, पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2014 के ऐन पहले भी इसी तरह समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया था। तब भी एएनआई की संपादक स्मिता प्रकाश ने उनका इंटरव्यू किया था। अब फिर से लोकसभा चुनाव सिर पर हैं। आइए आपको बताते कि पीएम मोदी ने इन मुद्दों क्या-क्या कहा...   

नोटंबदी पर मोदी का जवाब

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में फॉर्मल इकॉनमी की जरूरत थी। बोरों में काला पैसा भरकर रखा जाता था। नोटबंदी से छिपा हुआ काला धन बैंकिंग व्यवस्था में लौटा है, जिससे आने वाले दिनों में देश को बड़ा फायदा मिलने वाला है। साथ ही साथ ईमानदारी का माहौल बना है। उन्होंने कहा कि आर्थिक स्वास्थ्य के लिए नोटबंदी करना जरूरी था। नोटबंदी की वजह से देश को आर्थिक मजबूती मिली है। टैक्स देने वालों की संख्या बढ़ी है। इसको हम सफलता कहेंगे। नोटबंदी को लेकर हुए नुकसान पर पीएम ने कहा जब रेल पटरी से उतरती है तो स्पीड कम हो जाती है। 

किसानों के कर्ज माफी पर पीएम का जवाब

अभी हाल ही में कांग्रेस सरकारों ने जिन राज्यों में किसानों का कर्ज माफ किया है उसको लेकर पीएम ने कहा कि लोग इस मसले पर झूठ बोल रहे हैं। कहा जाता है कि सब किसानों का कर्ज माफ होगा, लेकिन ऐसा नहीं होता है। अगर कर्जमाफी से किसानों का भला होता है तो यह करना चाहिए। लेकिन, ऐसा होता नहीं है क्योंकि पहले भी कर्जमाफ होते रहे हैं।

राम मंदिर मुद्दे पर यह बोले पीएम

पीएम मोदी ने राम मंदिर मुद्दे को लेकर साफ किया है कि इस मुद्दे पर कानूनी प्रक्रिया के बाद ही अध्यादेश लाने को लेकर विचार किया जाएगा। राम मंदिर मुद्दे पर कानूनी प्रक्रिया बहुत धीमी चल रही है क्योंकि इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने रुकावटें पैदा की हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि राम मंदिर कानून से ही बनेगा।

RBI विवाद पर यह कहा

पूर्व रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल के इस्तीफे पर पीएम मोदी ने कहा कि इसका खुलासा मैं पहली दफे कर रहा हूं। उर्जित पटेल ने छह से सात महीने पहले ही इस्तीफे की पेशकश की थी। तब उन्होंने अपना इस्तीफा लिख‌ित में दिया था। वह अपने निजी कारणों से इस्तीफा देना चाहते थे और दिया। इसमें कोई राजनैतिक दबाव नहीं था। बतौर आरबीआई गवर्नर उन्होंने अच्छा काम किया।

सर्जिकल स्ट्राइक पर पीएम का बयान

सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उरी के घटना के बाद मैं परेशान हो गया था और खुद को रोक नहीं पा रहा था, ये व्यक्तिगत मसला था। लेकिन, मुझसे ज्यादा आग सेना के अंदर लगी हुई थी, जिसके बाद सेना से कहा गया कि अपनी जरूरतों के हिसाब से सारी चीजें डिजाइन करके लाइए और सोचने में कोई कमी न की जाए। उन्होंने बताया कि मैंने तय किया था मैं अपने जवानों को मरने नहीं दूंगा। इसके लिए उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया गया था और लाइव कॉन्टेक्ट में था। लेकिन, सुबह जानकारी आनी बंद हो गई थी। सूर्योदय तक बेचैन हो गया। लेकिन सूर्योदय के करीब एक घंटे बाद सूचना आई की हमारी एक दो टुकड़ियां सेफ जॉन में आ गई हैं। फिर दो घंटे के बाद हमारे सभी सैनिक स्ट्राइक करने के बाद वापस आए। इसके बाद मैंने कैबिनेट की बैठक बुलाई और सेना के लोगों ने उन्हें विस्तार से जानकारी दी और फिर पाकिस्तान को बताया गया।

Web Title: pm narendra modi 2019 first interview: what he says on all issue

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे