मणिपुर में शांति का सूरज जरूर उगेगा, सदन में विपक्ष से बोले पीएम मोदी- राजनीति करने के लिए मणिपुर का फायदा मत उठाइये

By अनिल शर्मा | Published: August 11, 2023 08:09 AM2023-08-11T08:09:41+5:302023-08-11T08:40:33+5:30

पीएम के भाषण के बाद अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से खारिज हो गया। एनडीए ने लोकसभा में ध्वनि मत से अविश्वास प्रस्ताव को आसानी से हरा दिया।

PM Modi's reply on no-confidence motion manipur sun of peace will definitely rise congress | मणिपुर में शांति का सूरज जरूर उगेगा, सदन में विपक्ष से बोले पीएम मोदी- राजनीति करने के लिए मणिपुर का फायदा मत उठाइये

फोटोः ANI

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार को जवाब दे रहे थे।  उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में शांति जल्द ही लौटेगी क्योंकि सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।पीएम के भाषण के बाद अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से खारिज हो गया। 

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि देश भरोसा रखे, मणिपुर में शांति का सूरज जरूर उगेगा। उन्होंने सभी विपक्षी दलों से मणिपुर के लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए सामूहिक प्रयास में शामिल होने की अपील की। इस दौरान उन्होंने विपक्ष से कहा कि राजनीति करने के लिए मणिपुर का फायदा मत उठाइये।

'दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार काम कर रही है'

प्रधानमंत्री मोदी विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर गुरुवार सदन में जवाब दे रहे थे।  उन्होंने कहा, "मणिपुर में एक अदालत का फैसला आया। उसके पक्ष-विपक्ष में परिस्थिति बनी और हिंसा का  दौर शुरू हुआ। कई लोगों ने अपनों को खोया, महिलाओं के साथ अपराध हुआ। दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में शांति जल्द ही लौटेगी क्योंकि सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। मणिपुर के लोगों से भी कहना चाहता हूं कि देश आपके साथ है, हम आपके साथ हैं। 

'विपक्ष सिर्फ सुनाने की इच्छा रखता है, सुनने की नहीं'

प्रधानमंत्री ने मणिपुर को लेकर अपने जवाब में विपक्ष पर कई बार निशाना साधा। कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश के लोगों को कांग्रेस पर कोई भरोसा नहीं है।उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते कहा कि मणिपुर पर विपक्ष सिर्फ राजनीति कर रहा है। हमने कितनी बार कहा कि मणिपुर पर चर्चा करिए। बकौल प्रधानमंत्री, गृहमंत्री ने स्पीकर को चर्चा के लिए चिट्ठी भी लिखी। लेकिन विपक्ष सिर्फ सुनाने की इच्छा रखता है, सुनने की नहीं। 

'तुष्टिकरण की राजनीति के चलते वंदे मातरम गीत के भी टुकड़े कर दिए'

प्रधानमंत्री ने कहा, "वंदे मातरम गीत ने हिंदुस्तान के हर कोने में चेतना फैलाई, तुष्टिकरण की राजनीति के चलते वंदे मातरम गीत के भी टुकड़े कर दिए। ये लोग भारत तेरे टुकड़े होंगे गैंग को बढ़ावा देने के पहुंच जाते हैं। ये उन लोगों की मदद कर रहे हैं, जो कहते हैं कि सिलिगुड़ी के पास जो कॉरिडोर है, उसे काट दें तो नॉर्थ ईस्ट अलग हो जाएगा। ये उनका समर्थन करते हैं।''

'राजनीति करने के लिए मणिपुर का फायदा मत उठाइये'

पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर बहस पर अपना भाषण समाप्त करते हुए विपक्ष से मणिपुर में शांति बहाल करने और वहां सामान्य स्थिति लाने के लिए मिलकर काम करने को कहा। उन्होंने कहा,  ''मैं संसद के सभी सांसदों से अनुरोध करना चाहता हूं कि वे इस समय की कीमत समझें। आइए और मिलकर आगे बढ़ें। इस देश में अतीत में और भी गंभीर मुद्दे रहे हैं, लेकिन हमने मिलकर काम करने का एक तरीका ढूंढ लिया है। चलो साथ आयें। मणिपुर के लोगों को विश्वास में लें। राजनीति करने के लिए मणिपुर का फायदा मत उठाइये। वहां मणिपुर में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। उनके दर्द को समझें और उस पर मरहम लगाने का काम करें।'' 

हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है

 

गौरतलब है कि 3 मई को मणिपुर में शुरू हुई हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।  3-5 मई के बीच 59 लोग, 27 से 29 मई के बीच 28 लोग और 13 जून को 9 लोगों की हत्या हुई थी। 16 जुलाई से लेकर 27 जुलाई तक हिंसा नहीं हुई थी। हालांकि इस बीच हिंसा की छिटपुट कई घटनाएं सामने आ रही हैं। 

Web Title: PM Modi's reply on no-confidence motion manipur sun of peace will definitely rise congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे