Lockdown: कई राज्यों के मुख्यमंत्री लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे चर्चा

By गुणातीत ओझा | Published: April 27, 2020 07:16 AM2020-04-27T07:16:18+5:302020-04-27T07:16:18+5:30

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किस तरह से आगे बढ़ना है इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि यह संवाद लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर केंद्रित हो सकता है।

PM Modi to discuss CMs graded lockdown exit on video call today | Lockdown: कई राज्यों के मुख्यमंत्री लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि यह संवाद लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर केंद्रित हो सकता है।देश में कोविड-19 के प्रसार के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंस होगी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किस तरह से आगे बढ़ना है इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि यह संवाद लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर केंद्रित हो सकता है। देश में कोविड-19 के प्रसार के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंस होगी। सरकारी सूत्रों ने संकेत दिया कि महामारी से निपटने के तरीके पर चर्चा करने के अलावा, लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त पर भी ध्यान चर्चा केंद्रित हो सकती है। केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न क्षेत्रों को क्रमिक छूट दे रही हैं। हालांकि कुछ राज्य लॉकडाउन को तीन मई के बाद भी जारी रखने के इच्छुक हैं।

बैठक में सामूहिक समारोहों, शिक्षण संस्थानों, अंतरराज्यीय परिवहन के प्रतिबंध के कड़ाई से अनुपालन पर विशेष तौर पर चर्चा हो सकती है। मोटे तौर पर यह माना जा रहा है कि लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्री सोमवार को पीएम मोदी के साथ बैठक में उपस्थित होंगे। बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने संकेत दिया है कि लॉकडाउन को समाप्त करना आसान नहीं होगा और चिकित्सा विशेषज्ञ दिल्ली सरकार को लॉकडाउन को 3 मई से आगे बढ़ाने के लिए बहस करने की सलाह दे रहे हैं।

आज सोमवार को पीएम और सीएम की चौथी और बढ़ाए गए लॉकडाउन के समाप्त होने से पहले संभवत: अंतिम बैठक होगी। सभी सीएम के बैठक में उपस्थित होने की उम्मीद है, जिनमें से सिर्फ नौ को ही समय की कमी के कारण बोलने का मौका दिया जाएगा। मेघालय, मिजोरम, पुडुचेरी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, बिहार, गुजरात और हरियाणा के मुख्यमंत्री बैठक में बोल सकेंगे। अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री लिखित रूप में अपना पक्ष पीएम मोदी तक पहुंचा सकते हैं। पहले की बैठक में पीएम ने समय की सीमा की ओर इशारा किया था। पीएम मोदी ने सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों से कहा था कि वे लिखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें या उन्हें फोन करें। पीएम ने सबके विचारों को ध्यान में रखने का वादा किया था।

हालांकि केंद्र ने लॉकडाउन के विस्तार पर आधिकारिक रूप से अपना विचार नहीं दिया है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि कुछ क्षेत्रों में महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि को शुरू करने पर चर्चा हो सकती है। शनिवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्य के मुख्य सचिवों, डीजीपी और अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी। जिसमें उन्होंने कोविड-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया, गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आर्थिक गतिविधियों की बहाली, प्रवासी मजदूरों के मुद्दे और विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को लेकर चर्चा की।

अतिआत्मविश्वासी न बनें : पीएम
 
प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को मासिक 'मन की बात' में कहा कि देश एक युद्ध में है। उन्होंने इस पर जोर दिया कि लोगों को सावधान रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं आपसे अति आत्मविश्वासी नहीं होने का आग्रह करता हूं। मोदी ने अपनी बात समझाने के लिए एक लोकप्रिय मुहावरे 'सावधनी हटी, दुर्घटना घटी' का उल्लेख भी किया। दुकानें खोलने की अनुमति केंद्र ने अब लॉकडाउन के दौरान शहरी क्षेत्रों में आवासीय परिसरों समेत मुहल्लों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। हालांकि बाजारों में स्थित दुकानें तीन मई तक बंद रहेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में, शॉपिंग मॉल छोड़कर सभी दुकानें खोलने की अनुमति है। शुक्रवार देर रात जारी एक आदेश में गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि मॉल अभी बंद रहेंगे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार खुल सकते हैं।

Web Title: PM Modi to discuss CMs graded lockdown exit on video call today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे