प्रधानमंत्री मोदी ने इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की, रूस- यूक्रेन युद्ध पर कहा- भारत शांति प्रक्रिया में योगदान देने के लिए तैयार है

By शिवेंद्र राय | Published: March 2, 2023 02:54 PM2023-03-02T14:54:16+5:302023-03-02T14:56:34+5:30

8वें रायसीना डायलॉग का आयोजन इस साल 2 से 4 मार्च तक देश की राजधानी दिल्ली में होगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मेलोनी की यात्रा से भारत और इटली के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों के अधिक मजबूत और प्रगाढ़ होने की उम्मीद है।

PM Modi meets Italian Prime Minister Giorgia Meloni Russia-Ukraine War | प्रधानमंत्री मोदी ने इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की, रूस- यूक्रेन युद्ध पर कहा- भारत शांति प्रक्रिया में योगदान देने के लिए तैयार है

प्रधानमंत्री मोदी ने इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात कीजियोर्जिया मेलोनी इस साल हो रहे 8वें रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि हैंमोदी से जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर बात हुई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की। जियोर्जिया मेलोनी इस साल हो रहे 8वें रायसीना डायलॉग, 2023 में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता हैं। उनके साथ  उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री अंतोनियो तैयानी और एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया हुआ है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर बात हुई। इटली की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुनी गई जियोर्जिया मेलोनी का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने उनकी इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने बताया कि इस वर्ष भारत और इटली अपने द्विपक्षीय संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं और इस अवसर पर भारत-इटली साझेदारी को सामरिक भागीदारी का दर्जा देने का निर्णय लिया गया है।

बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, "भारत और इटली के बीच एक स्टार्टअप ब्रिज की स्थापना की आज घोषणा हो रही है, जिसका हम स्वागत करते हैं। आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और इटली कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं। हमने इस सहयोग को और मज़बूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। भारत और इटली के संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए हमने एक एक्शन प्लान बनाने का निर्णय लिया। इससे हम दोनों देशों की विविधता, इतिहास, विज्ञान और तकनीक, शोध, खेल और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियों को वैश्विक पटल पर प्रदर्शित कर सकेंगे।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का पक्ष भी रखा और कहा, "यूक्रेन संघर्ष के शुरुआत से ही भारत ने यह स्पष्ट किया है कि इस विवाद को केवल डायलॉग और डिप्लोमेसी के ज़रिये ही सुलझाया जा सकता है। भारत किसी भी शांति प्रक्रिया में योगदान देने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।"

बता दें कि 8वें रायसीना डायलॉग का आयोजन इस साल 2 से 4 मार्च तक देश की राजधानी दिल्ली में होगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मेलोनी की यात्रा से भारत और इटली के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों के अधिक मजबूत और प्रगाढ़ होने की उम्मीद है। दोनों पक्ष नवंबर 2020 शिखर सम्मेलन के प्रमुख परिणामों की प्रगति का भी जायजा लेंगे। 

Web Title: PM Modi meets Italian Prime Minister Giorgia Meloni Russia-Ukraine War

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे