'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' से लेकर भारत की पहली रीजनल रेल तक...जनता को मिली कई योजनाओं की सौगात, पीएम मोदी ने 30 दिनों का जारी किया 'रिपोर्ट कार्ड'

By अंजली चौहान | Published: October 27, 2023 10:19 AM2023-10-27T10:19:41+5:302023-10-27T10:52:17+5:30

उद्घाटन और शिलान्यास से लेकर खेलों में भारत की उपलब्धि का बखान करते हुए पीएम ने भारतीय खिलाड़ियों की सराहना की।

PM Modi issued report card of 30 days said From Nari Shakti Vandan Act to India first regional railway the public got the gift of many schemes | 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' से लेकर भारत की पहली रीजनल रेल तक...जनता को मिली कई योजनाओं की सौगात, पीएम मोदी ने 30 दिनों का जारी किया 'रिपोर्ट कार्ड'

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक संबोधन में अक्टूबर महीने में किए गए कामों का ब्यौरा दिया। पीएम मोदी ने पिछले तीस दिनों में देश में क्या-क्या उपलब्धियां हासिल की इस पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि यह महीना कितना खास रहा, जहां नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक लोकसभा और राज्यसभा दोनों जगह से पास हो गया है। महिला आरक्षण का यह कानून जिससे देश की तस्वीर बदलने की उम्मीद है, यह मोदी सरकार के प्रयासों के बाद संभव हो पाया है। 

इसी महीने 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने देश को अपनी पहली रीजनल रेल की सौगात दी। यह रेल दिल्ली से गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लम्बे रेल सेवा का पहला फेज है जो पूरी तरह तैयार है।यह देश की पहली हाई स्पीड रेल है जो मेट्रो से भी ज्यादा तेज है।  

पीएम मोदी ने अक्टूबर महीने में की गई तमाम परियोजनाओं के बारे में जनता को अवगत कराया इसमें उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत और पूर्व से लेकर पश्चिम भारत के राज्यों में किए गए परियोजनाओं के बारे में बताया। उद्घाटन और शिलान्यास से लेकर खेलों में भारत की उपलब्धि का बखान करते हुए पीएम ने भारतीय खिलाड़ियों की सराहना की। 

पीएम मोदी ने जनता को दी सौगात

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 अक्टूबर को महाराष्ट्र के शिरडी, अहमदनगर में स्वास्थ्य, रेल, सड़क, तेल और गैस जैसे क्षेत्रों में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, उद्घाटन और शिलान्यास किया। 

- ई विकास परियोजनाओं में अहमदनगर सिविल अस्पताल में आयुष अस्पताल शामिल है; कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे खंड (186 किमी) का विद्युतीकरण; जलगांव को भुसावल से जोड़ने वाली तीसरी और चौथी रेलवे लाइन (24.46 किमी); एनएच-166 (पैकेज-I) के सांगली से बोरगांव खंड को चार लेन का बनाना; और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मनमाड टर्मिनल पर अतिरिक्त सुविधाएं। उन्होंने अहमदनगर सिविल अस्पताल में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की भी आधारशिला रखी।

- इसके अलावा, शिरडी में नए दर्शन क्यू कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया, नीलवंडे बांध के बाएं किनारे (85 किमी) नहर नेटवर्क को राष्ट्र को समर्पित किया, और 86 लाख से अधिक किसान-लाभार्थियों को लाभान्वित करने वाली 'नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना' शुरू की।

- 19 अक्टूबर को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया। महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित, ये केंद्र ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करेंगे।

- नरेंद्र मोदी ने एशियाई पैरा खेलों में जकार्ता 2018 के 72 पदकों के पिछले रिकॉर्ड को पार करते हुए 73 पदकों के रिकॉर्ड तोड़ने और गिनती में भारत के रिकॉर्ड की सराहना की है।

- पीएम मोदी ने महाराष्ट्र दौरे पर निलवंडे डैम परियोजना को हरी झंडी दिखाई। इस परियोजना के जरिए 53 साल के बाद लोगों के खेतों में पानी पहुंचेगा। 

Web Title: PM Modi issued report card of 30 days said From Nari Shakti Vandan Act to India first regional railway the public got the gift of many schemes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे