प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023: मुख्य अतिथियों के बीच पीएम मोदी ने सम्मेलन का किया उद्घाटन, कहा-विदेश में जब भारतीय मिलते है तो होता है श्रेष्ठ भारत का सुखद एहसास

By आजाद खान | Published: January 9, 2023 01:24 PM2023-01-09T13:24:48+5:302023-01-09T14:12:46+5:30

इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि "दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और क्षेत्रों के लोग मिलते हैं तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुखद एहसास होता है।"

PM Modi inaugurated the Pravasi Bhartiya Divas Conference 2023 among the chief guests said this in indore | प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023: मुख्य अतिथियों के बीच पीएम मोदी ने सम्मेलन का किया उद्घाटन, कहा-विदेश में जब भारतीय मिलते है तो होता है श्रेष्ठ भारत का सुखद एहसास

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsपीएम मोदी ने इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया है। इस दौरान कई मुख्य अतिथि और नेता भी वहां मौजूद थे। पीएम मोदी ने सम्मेलन में जी20 और इंदौर शहर का भी जिक्र किया है।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023: पीएम मोदी ने आज इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया है। सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले चार सालों में कोरोना के कारण यह सम्मेलन नहीं हो पा रहा था, ऐसे में इस साल यह सम्मेलन हो रहा है। उन्होंने कहा है कि वे 130 करोड़ भारतवासियों की तरफ आप सभी का स्वागत करते हैं। 

आपको बता दें कि इस सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली और विशिष्ट अतिथि के रूप में सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी भी शामिल हुए हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वहां मौजूद रहे है। 

सम्मेलन को लेकर क्या बोले पीएम मोदी

इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में बोलते हुए पीएम मोदी ने भारत और भारतीयों के बारे में बोला है। यही नहीं उन्होंने जी20 अध्यक्षता पर भी बयान दिया है और कहा है कि भारत के लिए यह एक अच्छा मौका है। 

इस पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि "करीब 4 वर्षों बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन एक फिर से अपने मूल्य स्वरूप में हो रहा है। ये सम्मेलन मध्य प्रदेश के उस धरती पर हो रहा है जिसे देश का हृदय क्षेत्र कहा जाता है।"

सम्मेलन में विदेश में रह रहे भारतीयों के बारे में भी जिक्र किया है और कहा है, "दुनिया के इतने अलग-अलग देशों में जब भारत के लोग एक कॉमन फैक्टर की तरह दिखते हैं तो वसुधैव कुटुंबकम् की भावना के साक्षात दर्शन होते हैं। दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और क्षेत्रों के लोग मिलते हैं तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुखद एहसास होता है।"

'गो सेफ..गो ट्रेन्ड' कैंपेन के तहत डाक टिकट हुआ जारी 

इस सम्मेलन में पीएम मोदी, गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी ने एक डाक टिकट भी जारी किया है। यह डाक टिकट 'गो सेफ..गो ट्रेन्ड' कैंपेन के तहत जारी किया गया है। 

ऐसे में टिकट जारी के बाद पीएम मोदी समेत अन्य मुख्य अतिथियों ने टिकट को दिखाया भी है जिसका वहां मौजूद लोगों ने फोटो भी लिया है। यही नहीं यहां पहली बार डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया है।  

जी20 और इंदौर के बारे में क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सम्मेलन में बोलते हुए भारत में हो रहे जी20 के बारे में भी बोला है और कहा है कि "इस वर्ष भारत दुनिया के G20 समूह की अध्यक्षता भी कर रहा है। भारत इस जिम्मेदारी को एक बड़े अवसर के रूप में देख रहा है। हमारे लिए ये दुनिया को भारत के बारे में बताने का अवसर है।"

यही नहीं उन्होंने सम्मेलन में इंदौर के बारे में भी बोला है और कहा है कि "लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है लेकिन मैं कहता हूं कि इंदौर एक दौर है। ये वो दौर है जो समय से आगे चलता है फिर भी विरासत को समेटे रहता है। इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में एक अलग पहचान स्थापित की है।"

Web Title: PM Modi inaugurated the Pravasi Bhartiya Divas Conference 2023 among the chief guests said this in indore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे