पीएम मोदी ने नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया, कहा- ये सच्चा सेकुलरिज्म है

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 29, 2023 01:22 PM2023-05-29T13:22:30+5:302023-05-29T13:23:40+5:30

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी से लेकर असम की गुवाहाटी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का पीएम मोदी ने वर्चुअली उद्घाटन किया। नॉर्थ ईस्ट के राज्य असम की यह पहली वंदे भारत ट्रेन है।

PM Modi inaugurated the first Vande Bharat train of North East said this is true secularism | पीएम मोदी ने नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया, कहा- ये सच्चा सेकुलरिज्म है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम की पहली वंदे भारत ट्रेन का वर्चुअली उद्घाटन किया

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम की पहली वंदे भारत ट्रेन का वर्चुअली उद्घाटन कियाइंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण भी एक तरह से सच्चा सामाजिक न्याय है - पीएम मोदीनॉर्थ ईस्ट के लोगों को मूल सुविधाओं के लिए भी दशकों तक इंतजार करवाया गया - पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी से लेकर असम की गुवाहाटी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का सोमवार. 29 मई को वर्चुअली उद्घाटन किया। ये पूर्वोत्तर के राज्य असम की पहली वंदे भारत ट्रेन होगी। पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने के बाद लोगों को वर्चुअल माध्यम से ही संबोधित भी किया और इस दौरान बीजेपी सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना भी साधा।

पीएम मोदी ने कहा, "बीते 9 साल, भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों के रहे हैं, नए भारत के निर्माण के रहे हैं। कल ही देश को आज़ाद भारत की भव्य-दिव्य आधुनिक संसद मिली है। ये भारत के हज़ारों वर्ष पुराने लोकतांत्रिक इतिहास को हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक भविष्य से जोड़ने वाली संसद है। आज असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट की रेल कनेक्टिविटी के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। आज नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम एक साथ हो रहे हैं। आज नॉर्थ ईस्ट को अपनी पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस मिल रही है। असम और मेघालय के लगभग सवा चार सौ किमी. रेलवे ट्रैक पर बिजलीकरण का काम पूरा हो गया है। लामडिंग में नवनिर्मित डेमो मेमो शेड का भी आज लोकार्पण हुआ है।"

पीएम मोदी पिछली सरकारों पर निशाना साधने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा, "अपने अतीत की नाकामियों पर पर्दा डालने के लिए कुछ लोग कहते हैं कि पहले भी तो नॉर्थ ईस्ट में बहुत काम हुआ था। इन लोगों ने नॉर्थ ईस्ट के लोगों को मूल सुविधाओं के लिए भी दशकों तक इंतजार करवाया। इस अक्षम्य अपराध का बहुत बड़ा नुकसान नॉर्थ ईस्ट ने उठाया है। हमारी सरकार ने आने के बाद सबसे ज्यादा गरीब कल्याण को प्राथमिकता दी। गरीबों के घर से लेकर महिलाओं के लिए टॉयलेट तक, पानी की पाइपलाइन से लेकर बिजली कनेक्शन तक, गैस पाइपलाइन से लेकर एम्स मेडिकल कॉलेज तक, रोड, रेल, जलमार्ग, पोर्ट, एयरपोर्ट, मोबाइल कनेक्टिविटी, हमने हर क्षेत्र में पूरी शक्ति से काम किया।"

पीएम मोदी ने आगे कहा, "इंफ्रास्ट्रक्चर सबके लिए है, समान रूप से है, बिना भेदभाव के है। इसलिए ये इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण भी एक तरह से सच्चा सामाजिक न्याय है, सच्चा सेकुलरिज्म है। आज भारत में हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर के काम की पूरी दुनिया में बहुत चर्चा हो रही है। क्योंकि यही इंफ्रास्ट्रक्चर तो जीवन आसान बनाता है। यही इंफ्रास्ट्रक्चर तो रोज़गार के अवसर बनाता है। यही इंफ्रास्ट्रक्चर तेज़ विकास का आधार है। यही इंफ्रास्ट्रक्चर गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी, ऐसे हर वंचित को सशक्त करता है। 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना के तहत नॉर्थ ईस्ट के रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल बनाए गए हैं। ये 'वोकल फॉर लोकल' को बल दे रहे हैं। इससे हमारे स्थानीय कारीगर, कलाकार, शिल्पकार, ऐसे साथियों को नया बाज़ार मिला है।"

Web Title: PM Modi inaugurated the first Vande Bharat train of North East said this is true secularism

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे