पीएम मोदी ने अगले 25 सालों में देश के सपनों को पूरा करने के लिए 5 प्रतिज्ञा 'पंच प्राण' का अह्वान किया, जानिए 5 प्राण शक्तियां क्या हैं?

By अनिल शर्मा | Published: August 15, 2022 10:11 AM2022-08-15T10:11:29+5:302022-08-15T10:16:31+5:30

प्रधानमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन पांच प्रतिज्ञाओं के बारे में बात की जिन पर देश को अगले 25 वर्षों तक ध्यान देने की आवश्यकता है।

PM Modi gives 5 pledges panch prans to fulfil dreams of country in next 25 years | पीएम मोदी ने अगले 25 सालों में देश के सपनों को पूरा करने के लिए 5 प्रतिज्ञा 'पंच प्राण' का अह्वान किया, जानिए 5 प्राण शक्तियां क्या हैं?

पीएम मोदी ने अगले 25 सालों में देश के सपनों को पूरा करने के लिए 5 प्रतिज्ञा 'पंच प्राण' का अह्वान किया, जानिए 5 प्राण शक्तियां क्या हैं?

Highlightsसोमवार को लाल किले पर करीब 250 जानी-मानी हस्तियों के आगमन के अलावा, लगभग 8,000-10,000 लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पिछले 75 हफ्तों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत के लोगों से एक विकसित राष्ट्र के लिए "पंच प्राण" (पांच प्रतिज्ञा) लेने का आह्वान किया और वर्ष 2047, भारत की स्वतंत्रता का 100वें वर्ष तक स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने का लक्ष्य रखा।

प्रधानमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन पांच प्रतिज्ञाओं के बारे में बात की जिन पर देश को अगले 25 वर्षों तक ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, आने वाले 25 साल के लिए हमें उन पंच प्राण पर अपनी शक्ति को केंद्रित करना होगा। 2047 जब आज़ादी के 100 साल होंगे, आजादी के दिवानों के सारे सपने पूरे करने का जिम्मा उठाकर चलना होगा

पंच प्राण शक्ति

पहला प्राण शक्तिः  विकसित भारत के बड़े संकल्प और संकल्प के साथ आगे बढ़ना है।

दूसरा प्राण शक्तिः दासता के सभी निशान मिटाना है। भले ही हम अपने अंदर या अपने आस-पास दासता की छोटी-छोटी चीजें देखें, हमें इससे छुटकारा पाना होगा 

तीसरा प्राण शक्तिः  हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए।

 चौथा प्राण शक्तिः  एकता और एकजुटता। 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के हमारे सपनों के लिए एकता ही ताकत है।

पांचवां प्राणः नागरिकों का कर्तव्य, इसमें प्रधानमंत्री भी बाहर नहीं होता है, राष्ट्रपति भी बाहर नहीं है और मुख्यमंत्री भी नहीं।

पीएम मोदी ने कहा,  यह है अगले 25 वर्षों में देश के सपनों को पूरा करने के लिए एक बड़ी शक्ति। लाल किले पर पहुंचने के बाद, प्रधान मंत्री ने लाल किले में अंतर-सेवाओं और पुलिस गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया, जो सीधे राष्ट्रीय ध्वज के सामने प्राचीर के नीचे खाई में स्थित था।

राष्ट्र के नाम अपने संबोधन से पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। दो एमआई-17 1वी हेलीकाप्टरों द्वारा अमृत फॉर्मेशन में कार्यक्रम स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की गई। वायु सेना के बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और राष्ट्रीय ध्वज फहराया और 'राष्ट्रीय सलामी' की प्रस्तुति दी।

सोमवार को लाल किले पर करीब 250 जानी-मानी हस्तियों के आगमन के अलावा, लगभग 8,000-10,000 लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पिछले 75 हफ्तों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इस बीच, आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में 'हर घर तिरंगा' अभियान में लोग उत्साह से भाग ले रहे हैं।

Web Title: PM Modi gives 5 pledges panch prans to fulfil dreams of country in next 25 years

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे