कर्नाटक: चुनावी साल में पीएम मोदी की जनता को सौगात, शिवमोगा हवाई अड्डे के उद्घाटन समेत कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

By अंजली चौहान | Published: February 27, 2023 11:08 AM2023-02-27T11:08:33+5:302023-02-27T11:34:10+5:30

शिवमोगा हवाई अड्डे को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह कमल के आकार का है। इस एयरपोर्ट पर प्रति घंटे 300 यात्रियों के बैठने की सुविधा हैं।

PM Modi gift to the public amid Karnataka elections will launch many projects including the inauguration of Shivamogga Airport | कर्नाटक: चुनावी साल में पीएम मोदी की जनता को सौगात, शिवमोगा हवाई अड्डे के उद्घाटन समेत कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

photo credit: twitter

Highlightsकर्नाटक में प्रधानमंत्री मोदी आज कई परियोजनाओं की सौगात देंगे बेलगावी में पीएम शिवमोग्गा हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन चुनावी राज्य में पीएम का ये पांचवा दौरा है

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कर्नाटक के बेलगावी  में शिवमोगा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। चुनावी राज्य कर्नाटक में प्रधानमंत्री का राज्य में पांचवां दौरा है। अपने दौरे में पीएम मोदी हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ ही कई करोड़ों की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री जिले में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। शिवमोग्गा हवाई अड्डे को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह कमल के आकार का है। इस एयरपोर्ट पर प्रति घंटे 300 यात्रियों के बैठने की सुविधा हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान दो रेलवे परियोजनाओं, शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो की आधारशिला भी रखेंगे। शिवमोगा-शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन 990 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। ये लाइन बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

जानकारी के अनुसार, शिवमोगा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा ताकि शिवमोगा से नई ट्रेनें शुरू करने में मदद मिल सके। इससे बेंगवलुरु और मैसूरु में कम रखरखाव सुविधाएं मिल सकें। 

सड़क परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला 

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी आज कर्नाटक के अपने दौरे के दौरान 215 करोड़ रुपये से अधिक कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इसमें से एक परियोजना शिकारीपुरा शहर के लिए ब्यंदूर-रानेबेन्नूर को जोड़ने वाली एक नई बाईपास सड़क का निर्माण, मेगारावल्ली से अगुम्बे तक एनएच-169ए को चौड़ा करना और तीर्थहल्ली तालुक में भारतीपुरा में एक नए पुल का निर्माण शामिल है। 

इसके अलावा, पीएम मोदी बेलगावी में आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त जारी करेंगे।

वह लोंडा-बेलगावी के बीच 930 करोड़ रुपये की रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। पीटीआई ने बताया कि यह परियोजना व्यस्त मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु रेलवे लाइन के साथ लाइन क्षमता बढ़ाएगी, जिससे क्षेत्र में व्यापार, वाणिज्य और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

कर्नाटक में कब है चुनाव?

बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने वाले हैं। चुनाव से पहले पीएम का ये दौरा राज्य में काफी अहम माना जा रहा है। वहीं, पीएम के दौरे को लेकर कर्नाटक बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने शिवमोगा हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के पीएम मोदी के फैसले का स्वागत किया और इसे ऐतिहासिक दिन कहा है।

उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए एक ऐतिहासिक दिन है। हमें उम्मीद नहीं थी कि पीएम कर्नाटक को इतना महत्व देंगे। यह पूरे राज्य के लिए मददगार होगा। येदियुरप्पा ने कहा, जो भी कर्नाटक में निवेश करना चाहता है, उसके लिए यह मददगार होगा।

Web Title: PM Modi gift to the public amid Karnataka elections will launch many projects including the inauguration of Shivamogga Airport

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे