G20 समिट के लिए पीएम मोदी का संदेश- "आतंकवाद बांटता है, लेकिन पर्यटन एकजुट करता है"

By मनाली रस्तोगी | Published: June 21, 2023 04:52 PM2023-06-21T16:52:17+5:302023-06-21T16:53:11+5:30

PM Modi At G20 Tourism Ministers' Summit Terrorism Divides But Tourism Unites | G20 समिट के लिए पीएम मोदी का संदेश- "आतंकवाद बांटता है, लेकिन पर्यटन एकजुट करता है"

(फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को एकजुट करने में पर्यटन के महत्व पर जोर दिया।पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद बांटता है लेकिन पर्यटन जोड़ता है।पीएम मोदी ने कहा कि हम 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जैसे नए पर्यटक आकर्षण भी बना रहे हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दुनिया को एकजुट करने में पर्यटन के महत्व पर जोर दिया। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जी20 के प्रयासों की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि यूएनडब्ल्यूटीओ [संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन] के साथ साझेदारी में एक जी20 पर्यटन डैशबोर्ड विकसित किया जा रहा है। यह सर्वोत्तम प्रथाओं, केस स्टडी और प्रेरक कहानियों को एक साथ लाएगा।"

पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद बांटता है लेकिन पर्यटन जोड़ता है। उन्होंने ये भी कहा, "वास्तव में पर्यटन में सभी क्षेत्रों के लोगों को जोड़ने, एक सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने की क्षमता है।" पीएम मोदी ने भारत के धार्मिक पर्यटन के बारे में बताते हुए कहा कि भारत दुनिया के हर बड़े धर्म के तीर्थयात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हम 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जैसे नए पर्यटक आकर्षण भी बना रहे हैं। इसके बनने के एक साल के भीतर इसने लगभग 2.7 मिलियन लोगों को आकर्षित किया। पिछले नौ वर्षों में हमने देश में पर्यटन के पूरे इकोसिस्टम को विकसित करने पर विशेष बल दिया है।" 

भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों पर प्रतिक्रिया देते हुए विश्व पर्यटन संगठन के महासचिव जुराब पोलोलिकाशविली ने मंगलवार को कहा कि भारत में और अधिक निवेश आकर्षित करने की विशाल क्षमता है। उन्होंने कहा, "भारत अपनी सांस्कृतिक संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है, और इसका मतलब है कि यहां पर्यटन है।"

Web Title: PM Modi At G20 Tourism Ministers' Summit Terrorism Divides But Tourism Unites

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे