योगी सरकार को सदन में घेरेंगी पल्लवी पटेल, जातिवार जनगणना का असरकारी विधेयक पेश करेंगी

By राजेंद्र कुमार | Published: November 28, 2023 06:20 PM2023-11-28T18:20:13+5:302023-11-28T18:23:57+5:30

इस विधेयक के जरिए पल्लवी पटेल सदन में योगी सरकार के मत को सदन के रिकॉर्ड में दर्ज करने की मंशा रखती हैं। इसके साथ ही वह चाहती है कि योगी सरकार सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक भी सदन में यह बताएं कि जातिवार जनगणना कराने को लेकर उनका विचार क्या है?

Pallavi Patel will corner Yogi government in the House | योगी सरकार को सदन में घेरेंगी पल्लवी पटेल, जातिवार जनगणना का असरकारी विधेयक पेश करेंगी

योगी सरकार को सदन में घेरेंगी पल्लवी पटेल, जातिवार जनगणना का असरकारी विधेयक पेश करेंगी

Highlightsसपा विधायक पल्लवी पटेल इस शीतकालीन सत्र में जातीय जनगणना के सवाल को लेकर योगी सरकार को घेरेंगीउन्होंने सत्र में जातिवार जनगणना को लेकर असरकारी विधेयक सदन के पटल पर रखने का फैसला कियाइस संबंध में अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने विधान सभा सचिवालय को विधेयक सौंपा है

लखनऊ: अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सिराथू की सपा विधायक पल्लवी पटेल इस शीतकालीन सत्र में जातीय जनगणना के सवाल को लेकर योगी सरकार को घेरेंगी। इसके लिए उन्होंने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में जातिवार जनगणना को लेकर असरकारी विधेयक सदन के पटल पर रखने का फैसला किया है। जातिवार जनगणना कराने का जो असरकारी विधेयक विधेयक उन्होंने तैयार किया है, उसे उन्होंने विधान सभा सचिवालय को उपलब्ध कराया है।

इस विधेयक के जरिए पल्लवी पटेल सदन में योगी सरकार के मत को सदन के रिकॉर्ड में दर्ज करने की मंशा रखती हैं। इसके साथ ही वह चाहती है कि योगी सरकार सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक भी सदन में यह बताएं कि जातिवार जनगणना कराने को लेकर उनका विचार क्या है?

जातिवार जनगणना का विधेयक :

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जातिवार जनगणना कराने को तैयार नहीं है, जबकि भाजपा के सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के मुखिया जातिवार जनगणना कराने के पक्षधर हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव भी जातिवार जनगणना कराने का  समर्थन कर चुके हैं।

ऐसे में अब पल्लवी पटेल ने योगी सरकार को सदन में जातिवार जनगणना करने के सवाल पर घेरने की रणनीति के तहत उत्तर प्रदेश जातिवार जनगणना विधेयक, 2023 तैयार किया है। उनके इस असरकारी विधेयक को विधानसभा सचिवालय ने विधीक्षण (विधायी दृष्टि से परीक्षण) के लिए विधायी विभाग को भेजा है।

पल्लवी पटेल के अनुसार इस विधेयक में कहा गया है कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में प्रत्येक 10 वर्ष में जातिवार जनगणना कराई जाएगी. जातिवार जनगणना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की जनसंख्या का विवरण शामिल होगा।

जातिवार जनगणना के आंकड़े उप्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को उपलब्ध कराए जाएंगे. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग इन आंकड़ों का विश्लेषण करेगा और राज्य सरकार को विभिन्न जातियों के सामाजिक-आर्थिक आधार पर एक रिपोर्ट देगा।
इसके अलावा इस विधेयक में गलत सूचना देने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई करने की बात भी लिखी गई है।

पल्लवी के मुताबिक  जातिवार जनगणना में व्यक्ति का नाम, उसके पिता या पति का नाम, पता, लिंग, आयु, धर्म, जाति, शैक्षिक योग्यता, व्यवसाय और वार्षिक आय के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। इसमें यह भी प्राविधान किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति जानबूझकर या लापरवाही से किसी व्यक्ति के बारे में कोई गलत तथ्य देता है तो वह दो वर्ष तक के कारावास और पांच हजार रुपये तक के जुर्माने से दंडनीय हो सकता है।

कौन है पल्लवी पटेल?

पल्लवी पटेल अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। उनकी मां कृष्णा पटेल इस दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। पल्लवी पटेल के पिता सोनेलाल पटेल यूपी के बड़े नेता रहे थे। उन्होंने बहुजन समाज पार्टी से अलग होने के बाद अपना दल का गठन किया था। 

अपने इस दल के जरिए उन्होने सूबे के कुर्मी समाज को एकजुट कर अपनी राजनीतिक हैसियत में इजाफा किया था। उनकी मृत्यु के बाद उनकी बेटी अनुप्रिया पटेल ने अपना दल की बागडोर संभाली और भाजपा के साथ गठबंधन कर वर्ष 2014 में लोकसभा का चुनाव लड़ा। 

इस चुनाव के बाद अनुप्रिया पटेल केंद्र सरकार में मंत्री बन गई और उन्होंने अपनी मां और बहन से राजनीतिक दूरी बनाते हुए अपना दल (सोनेलाल) का गठन कर लिया। इसके बाद पल्लवी पटेल ने भी अपना दल (कमेरावादी) का गठन किया और बीते विधानसभा चुनावों में सपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा। 

इस चुनाव के दौरान पल्लवी पटेल ने सूबे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को चुनाव हरा दिया, जिससे उनकी राजनीतिक पकड़ साबित हुई और यह भी स्पष्ट हो गया कि अपना दल (कमेरावादी) की जमीनी तौर पर पकड़ मजबूत हो रही है। जिसका संज्ञान लेते हुए ही बीते दिनों अखिलेश यादव ने यह ऐलान किया था कि लोकसभा के चुनाव में उन्हें ज्यादा सीट दी जाएगी। 

Web Title: Pallavi Patel will corner Yogi government in the House

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे