छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से होगी धान की खरीद

By भाषा | Published: November 18, 2020 03:04 PM2020-11-18T15:04:24+5:302020-11-18T15:04:24+5:30

Paddy will be procured in Chhattisgarh from December 1 | छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से होगी धान की खरीद

छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से होगी धान की खरीद

रायपुर, 18 नवम्बर छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से किसानों से धान की खरीद की जाएगी और राज्य के मुख्य सचिव आरपी मंडल ने इसके लिए अधिकारियों से सभी तैयारियां पूरी करने को कहा है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव ने मंगलवार को राज्य के सभी संभाग आयुक्तों, जिलाधिकारियों व अन्य अधिकारियों के साथ राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2020-2021 में धान की खरीद की तैयाररियों की वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की।

इस दौरान मंडल ने कहा कि राज्य में धान की खरीद एक दिसंबर से होगी। इस वर्ष 90 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य निर्धारित है, जिसकी लागत करीब 22,500 करोड़ रुपये होगी। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को धान खरीद केन्द्रों में समुचित तैयारी करने को कहा गया है ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष नए बारदानों की आपूर्ति की कमी हो रही है। इसे देखते हुए जनवितरण प्रणाली (पीडीएस) तथा चावल मिलों के जरिए दो लाख पुराने बारदानों को एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही 70 हजार अन्य बारदानों की भी व्यवस्था की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष राज्य में दो हजार 205 धान खरीद केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें 157 नए केन्द्र हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Paddy will be procured in Chhattisgarh from December 1

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे