दिल्ली सरकार के सजा में छूट संबंधी आदेश के बाद रिहा होंगे ओमप्रकाश चौटाला

By भाषा | Published: June 23, 2021 09:39 PM2021-06-23T21:39:38+5:302021-06-23T21:39:38+5:30

Omprakash Chautala will be released after the Delhi government's remission order | दिल्ली सरकार के सजा में छूट संबंधी आदेश के बाद रिहा होंगे ओमप्रकाश चौटाला

दिल्ली सरकार के सजा में छूट संबंधी आदेश के बाद रिहा होंगे ओमप्रकाश चौटाला

नयी दिल्ली, 23 जून शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में 10 साल कैद की सजा काट रहे और फिलहाल पैरोल पर बाहर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल से रिहा कर दिए जाएंगे क्योंकि दिल्ली सरकार ने उनकी सजा में छह महीने की छूट दी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इनेलो के 86 वर्षीय अध्यक्ष के छोटे पुत्र एवं पार्टी नेता अभय सिंह चौटाला तथा पौत्र एवं हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घटनाक्रम पर अपनी खुशी व्यक्त की है।

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जेलों से भीड़ कम करने के लिए सोमवार को एक आदेश पारित कर 10 साल की सजा में से साढ़े नौ साल की सजा काट चुके कैदियों को छह महीने की विशेष छूट दी थी।

अधिकारियों ने बताया कि क्योंकि चौटाला पहले ही नौ साल नौ महीने की सजा काट चुके हैं, इसलिए वह जेल से रिहा होने के पात्र हैं।

जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘चौटाला को 16 जनवरी 2013 को कैद की सजा हुई थी। कोविड महामारी की वजह से वह 26 मार्च, 2020 से आपातकालीन पैरोल पर हैं और उन्हें 21 फरवरी, 2021 को आत्मसमर्पण करना था। हालांकि, उनकी पैरोल की अवधि को उच्च न्यायालय ने बढ़ा दिया था।’’

अधिकारी ने बताया कि 21 फरवरी की तारीख के हिसाब से, उन्हें जेल में दो महीने 27 दिन का समय और बिताना था जिसे अब छूट के तहत माना जाएगा। उन्हें औपचारिक तौर पर तब रिहा किया जाएगा जब वह जेल अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे।

छूट के आदेश में कहा गया है कि दिल्ली सरकार ने 10 साल की सजा प्राप्त दोषियों जिन्होंने हिरासत में नौ साल छह माह का वक्त पूरा कर लिया है, उनको सजा में छह महीने की विशेष छूट दी है जिसमें नियमित छूट भी शामिल है।

आदेश में कहा गया, ‘‘ऐसे दोषी जिन्हें सात साल या उससे ज्यादा लेकिन 10 वर्ष से कम की सजा दी गई है और जिनकी सजा पूरी होने में अब बस पांच माह का वक्त बचा है, उन्हें पांच महीने की छूट मिलेगी। दोषी जिन्हें पांच साल या ज्यादा की लेकिन सात साल से कम की सजा मिली है और जिनकी सजा पूरी होने में केवल चार माह का वक्त बचा है, उन्हें चार महीने की छूट मिलेगी।’’

इस तरह तीन साल की सजा प्राप्त कैदियों को तीन महीने की और एक साल से ज्यादा लेकिन तीन साल से कम की सजा पाने वालों को दो महीने की छूट दी गई है।

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ओमप्रकाश चौटाला के छोटे पुत्र अभय चौटाला ने कहा कि चौटाला परिवार उन लोगों का आभारी रहेगा जिन्होंने संकट के समय में अपना ‘‘प्रेम दिखाया और प्रार्थनाएं कीं।’’

अभय चौटाला ने ट्वीट किया, ‘‘उनके (ओप्रकाश चौटला) नेतृत्व में इनेलो चौधरी देवीलाल द्वारा दिखाए गए मार्ग पर लगातार चलेगी और किसानों तथा समाज के कमजोर तबकों के लिए लड़ेगी।’’

पंचकूला में जब संवाददाताओं ने घटनाक्रम पर दुष्यंत चौटाला से टिप्पणी मांगी तो उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें घटनाक्रम के बारे में मीडिया से खबर मिली है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह खुशी की बात है।’’

दुष्यंत चौटाला ने 2018 में चौटाला परिवार में फूट के बाद इनेलो से अलग होकर जननायक जनता पार्टी (जजपा) बना ली थी।

घटनाक्रम पर दुष्यंत के भाई एवं जजपा नेता दिग्विजय सिंह चौटाला ने भी प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने एक बयान में कहा कि ओमप्रकाश चौटाला ‘‘हमारे आदर्श हैं’’ और जीवन में उनका संघर्ष ‘‘हम सबके लिए एक उदाहरण है।’’

ओमप्रकाश चौटाला, उनके बेटे अजय चौटाला और आईएएस अधिकारी संजीव कुमार समेत 53 अन्य को 2000 में हुई 3,2016 जूनियर बेसिक शिक्षकों (जेबीटी) की अवैध भर्ती के मामले में दोषी पाए जाने के बाद अलग-अलग अवधि की सजा सुनाई गई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Omprakash Chautala will be released after the Delhi government's remission order

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे