शांतिपूर्ण मतदान एवं मतगणना के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में प्रेक्षक तैनात

By भाषा | Published: July 6, 2021 07:22 PM2021-07-06T19:22:44+5:302021-07-06T19:22:44+5:30

Observers deployed in all the districts of the state for peaceful voting and counting | शांतिपूर्ण मतदान एवं मतगणना के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में प्रेक्षक तैनात

शांतिपूर्ण मतदान एवं मतगणना के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में प्रेक्षक तैनात

लखनऊ, छह जुलाई त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के तहत प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए मतदान एवं मतगणना को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण कराने हेतु प्रदेश के समस्त जनपदों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को प्रेक्षक के रूप में तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मंगलवार को तैनात प्रेक्षकों को निर्देश दिये कि सम्बन्धित प्रेक्षक अपने तैनाती जनपदों के मुख्यालय में आगामी नौ जुलाई तक अवश्य पहुँचकर अपने पहुँचने की लिखित सूचना आयोग को उपलब्ध करायें।

उन्होंने तैनात किये गये प्रेक्षकों को यह निर्देश भी दिये कि अपने तैनाती जनपद मुख्यालय पहुंचकर मतदान एवं मतगणना की समुचित तैयारियों के बारे में सम्बन्घित अधिकारियों के साथ बैठक करके निष्पक्ष, पारदर्शी, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु आवश्यकतानुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि तैनात प्रेक्षक सम्बन्धित जनपदों में की गई तैयारियों का निरीक्षण अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि यदि कोई गम्भीर समस्या एवं अनियमितता परिलक्षित होती है तो आयोग के संज्ञान में तत्काल लायी जाए।

आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेक्षकों को यह भी निर्देश दिये कि मतदान एवं मतगणना समाप्त होने के उपरान्त समस्त निर्वाचन सामग्री डबल लॉक में रखवाने की सूचना आयोग को देने के उपरान्त ही 10 जुलाई को तैनाती जनपद के मुख्यालय को छोड़ें।

राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में सभी जिलों में प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया था। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पदों के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा।

राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के समस्त जिलों (गोंडा जिले की क्षेत्र पंचायत मुजेहना को छोड़कर) प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के पदों जो अदालत के स्थगन आदेश से बाधित न हों, पर सामान्‍य निर्वाचन का आदेश जारी किया।

आयुक्त द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आठ जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन दाखिल होगा जबकि आठ जुलाई को ही अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। नौ जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नाम वापस लेने का समय निर्धारित किया गया है। आयोग ने 10 जुलाई, 2021 को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया है और 10 जुलाई को ही अपराह्न तीन बजे से समाप्त होने तक मतगणना होगी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 826 क्षेत्र पंचायत (ब्लॉक) हैं जिनमें एक गोंडा जिले के मुजेहना में चुनाव नहीं होना है। राज्य के 75 जिलों के 825 क्षेत्र पंचायतों में प्रमुख पदों के चुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Observers deployed in all the districts of the state for peaceful voting and counting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे