Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वाले यात्री के लिए खुशखबरी, व्हाट्सऐप नंबर के जरिये जल्द ही कर सकेंगे भोजन आर्डर, जानें क्या है नंबर और प्रोसेस

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 6, 2023 06:28 PM2023-02-06T18:28:21+5:302023-02-06T18:29:49+5:30

Indian Railways: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) व्हाट्सऐप नंबर 8750001323 के जरिये कुछ मार्गों पर पहले से भोजन उपलब्ध करा रहा है।

Now order food by WhatsApp Indian Railways starts new service started Business WhatsApp number 91-8750001323 for the purpose | Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वाले यात्री के लिए खुशखबरी, व्हाट्सऐप नंबर के जरिये जल्द ही कर सकेंगे भोजन आर्डर, जानें क्या है नंबर और प्रोसेस

ई-कैटरिंग ऐप ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिये ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की है। (file photo)

Highlightsई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सऐप संवाद चुनिंदा ट्रेनों के लिए होगा। सुझावों के आधार पर कंपनी इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगी।ई-कैटरिंग ऐप ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिये ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की है।

नई दिल्लीः भारतीय ट्रेन में सफर करने वाले को रेल मंत्रालय ने खुशखबरी दी है। रेलवे ने बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्री एक व्हाट्सऐप नंबर के जरिये जल्द ही भोजन का आर्डर कर सकेंगे। साथ ही, कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस प्रणाली ई-कैटरिंग और खाना बुक करने से जुड़े उनके सवालों के जवाब देगी।

रेलवे ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सऐप संवाद चुनिंदा ट्रेनों के लिए होगा। यात्रियों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर कंपनी इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगी।’’ रेलवे ने कहा कि आईआरसीटीसी ने विशेष रूप से विकसित की गई एक वेबसाइट और अपने ई-कैटरिंग ऐप ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिये ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की है।

व्हाट्सऐप के जरिये ई-कैटरिंग सेवाओं को दो चरणों में शुरू किया जा रहा है। प्रथम चरण को लागू किया जा चुका है। इसके तहत, ई-टिकट बुक कर रहे लोगों को ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प चुनने के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर से संदेश भेजा जा रहा है, जिसमें एक ‘वेब लिंक’ उपलब्ध कराया जाता है।

इसके बाद वे मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन बुक करते हैं। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती और वे सीधे आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये ऐसा कर पाते हैं। अगले चरण में, व्हाट्सऐप पर भोजन के बारे में जानकारी दी जाती है।

इसके तहत, व्हाट्सऐप नंबर यात्री को दोतरफा संवाद के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस एक मंच उपलब्ध कराता है, जहां ई-कैटरिंग सेवाओं से जुड़े सारे सवालों का जवाब दिया जाता है। वर्तमान में, यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप के ई-कैटरिंग सेवाओं के जरिये करीब 50,000 भोजन के पैकेट परोसे जा रहे हैं।

कैसे यात्री यात्रा के दौरान व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर कर सकते हैंः

1. टिकट बुक करते समय, ग्राहक को www.ecatering.irctc.co.in लिंक पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए व्यवसाय व्हाट्सएप नंबर से एक संदेश भेजा जाएगा।

2. वेबसाइट पर आने के बाद, ग्राहक सीधे वेबसाइट से रास्ते में स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन बुक कर सकते हैं।

3. इसके बाद व्हाट्सएप नंबर टू वे कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म के तौर पर इनेबल हो जाएगा।

पिछले साल, एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ज़ूप इंडिया ने ट्रेन में यात्रियों को भोजन देने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट समाधान प्रदाता Jio Haptik Technologies Limited के साथ साझेदारी की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यात्री अपने पीएनआर नंबर से व्हाट्सएप आधारित सेल्फ-सर्विस फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और रीयल-टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक और समर्थन के साथ अपनी डिलीवरी सीधे अपनी सीटों पर प्राप्त कर सकते हैं।

Web Title: Now order food by WhatsApp Indian Railways starts new service started Business WhatsApp number 91-8750001323 for the purpose

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे