'द बीस्ट' के बजाय बैटरी वाली गाड़ी से ताजमहल तक जाएंगे ट्रंप-मेलानिया, सुप्रीम कोर्ट का दिशा निर्देश बना कारण

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: February 22, 2020 12:20 PM2020-02-22T12:20:32+5:302020-02-22T12:20:32+5:30

डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी बैटरी से चलने वाले वाहन से ताजमहल देखने जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान पहले दिन यानी 24 फरवरी को अहमदाबाद से आगरा पहुंचेंगे। 

Not The Beast, E-vehicle to take Donald Trump & Melania to the Taj Mahal, Agra admin follows SC guidelines | 'द बीस्ट' के बजाय बैटरी वाली गाड़ी से ताजमहल तक जाएंगे ट्रंप-मेलानिया, सुप्रीम कोर्ट का दिशा निर्देश बना कारण

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप। (फाइल फोटो, Image Courtesy: Facebook/@MelaniaTrump)

Highlightsडोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी बैटरी से चलने वाले वाहन से ताजमहल देखने जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान पहले दिन यानी 24 फरवरी को अहमदाबाद से आगरा पहुंचेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अपनी भारत यात्रा के दौरान आगरा में ताजमहल देखने के लिए जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप अपने साथ अपनी मशहूर कार द बीस्ट भी ला रहे हैं लेकिन मजे की बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक उन्हें बीस्ट से ताजमहल नहीं जाने देगा। डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी बैटरी से चलने वाले वाहन से ताजमहल देखने जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान पहले दिन यानी 24 फरवरी को अहमदाबाद से आगरा पहुंचेंगे। 

बता दें कि 1998 में सुप्रीम कोर्ट ने दिशा निर्देश जारी किया था कि ताजमहल के करीब इलेक्ट्रिक वाहन के अलावा कोई गाड़ी नहीं जाएगी। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, आगरा प्रशासन इस दिशा निर्देश का पालन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए भी करने वाला है। 

फिलहाल शहर में अभी प्रथम अमेरिकी जोड़ी के स्वागत के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। शनिवार और रविवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

पुलिस महानिरीक्षक ए सतीश गणेश ने मीडिया को बताया, ''अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया पर्यावरण के अनुकूल वाहन में ताजमहल में प्रवेश करेंगे।''

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (आगरा सर्कल) के अधीक्षण पुरातत्वविद, वसंत स्वर्णकार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। "मेहमानों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला वाहन प्रशासन द्वारा तय किया जाएगा, लेकिन हम यहां सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हैं,"

पर्यटन विभाग के एक सेवानिवृत्त अधिकारी डीके बर्मन ने कहा, ''शीर्ष अदालत ने पेट्रोल और डीजल वाले किसी भी वाहन को ताजमहल के पांच मीटर के दायरे में चलने पर प्रतिबंधित कर दिया था। तब से स्मारक का दौरा करने के लिए अति विशिष्ट लोग बैटरी चालित कोच को चुनते हैं, जबकि कुछ लोग गोल्फ कार्ट से जाते हैं।''

बता दें कि 2000 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को एयरपोर्ट से ताजमहल तक उनकी कार द बीस्ट में जाने दिया गया था। 2002 में जब वह राष्ट्रपति नहीं रहे थे, तब वह बैटरी वाली गाड़ी से ताजमहल पहुंचे थे।  

Web Title: Not The Beast, E-vehicle to take Donald Trump & Melania to the Taj Mahal, Agra admin follows SC guidelines

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे