बिहार: पिछले 2 दिनों में नहीं सामने आए एक भी कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने ली राहत की सांस 

By एस पी सिन्हा | Published: April 7, 2020 03:24 PM2020-04-07T15:24:47+5:302020-04-07T15:24:47+5:30

बिहार में कोरोना वायरस को 8 लोगों ने एक साथ मात दी है. नालंदा मेडिकल कॉलेज में इलाज के बाद स्वस्थ होने पर उन्हें घर भेज दिया गया है. इसमें चार मरीज सीवान के रहने वाले हैं, सीवान के चारों मरीज विदेश यात्रा से लौटने के बाद बीमार हुए थे.

Not a single corona infection cases have come to light in Bihar in last 2 days, the government breathed a sigh of relief | बिहार: पिछले 2 दिनों में नहीं सामने आए एक भी कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने ली राहत की सांस 

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsईलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से मरीज को डरना नहीं चाहिए. सकारात्मक सोच ही इसे हरा सकती है. पिछले 48 घंटे में एक भी संदिग्ध की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है.

पटना: देश भर में जारी कोरोना के कहर के बीच बिहार में एक राहत की खबर है यह है कि पिछले दो दिनों से यहां कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं पाया गया है. वहीं, पटना के जितने भी कोरोना से संक्रमित मरीज थे वो भी स्वस्थ होकर अपने अपने घर जा चुके हैं. बिहार में अभी तक कुल 32 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, जिनमें से आठ मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंच चुके हैं. अब ऐसे में पटनावासी उम्मीद कर रहे हैं कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन समाप्त होने के बाद छूट मिल सकती है. 

कोरोना वायरस को आठ लोगों ने एक साथ मात दी है. नालंदा मेडिकल कॉलेज में इलाज के बाद स्वस्थ होने पर उन्हें घर भेज दिया गया है. इसमें चार मरीज सीवान के रहने वाले हैं, सीवान के चारों मरीज विदेश यात्रा से लौटने के बाद बीमार हुए थे. वहीं, ईलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से मरीज को डरना नहीं चाहिए. सकारात्मक सोच ही इसे हरा सकती है. 

बता दें कि सभी 8 मरीज हमेशा सकारात्मक बातें करते थे. वे खुद कहते थे कि हम स्वस्थ होकर घर लौटेंगे और उनकी बातें सच हो गई. स्वस्थ होकर घर लौट रहे मरीजों ने कहा कि व्यक्ति को अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए. हमने वही विश्वास अपने दिल में कायम रखा और आज हम स्वस्थ हो गए हैं. डॉक्टरों ने कहा है कि 14 दिन घर में क्वारंटाइन रहना है. हम उसका भी पालन करेंगे. 

बड़ी राहत की बात यह है कि पिछले 48 घंटे में एक भी संदिग्ध की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है. बिहार में कोरोना के संदिग्‍ध मरीजों के सैपल की जांच करने वाले तीनों प्रमुख संस्थान राजेंद्र मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान और दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल ने सोमवार को देर रात तक कुल 708 कोरोना सैंपल की जांच की. इनमें एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला. 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि दो दिनों से एक भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है. स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार राज्‍य में आज तक कुल 3689 सैंपल की जांच हुई है. इसमें अब तक कुल 32 पॉजिटिव केस मिले हैं. अच्छी बात यह है कि इनमें से आठ कोरोना के पॉजिटिव मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव केस 32 मिले हैं, जिनमें मुंगेर से सर्वाधिक सात, सीवान से छह तथा पटना व गया से पांच-पांच मरीज शामिल हैं. 

गोपालगंज से तीन, नालंदा से दो तथा बेगूसराय, सारण, लखीसराय और भागलपुर से एक-एक कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं. राज्‍य में सर्विलांस पर लिए गए कुल लोगों की संख्या 11611 हो गई है. इसबीच, यह भी निर्णय लिया गय अहै कि कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की पहचान के लिए पटना जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के एक-एक घर का सर्वेक्षण कराया जायेगा. 

पहले चरण में फुलवारी और पटना सिटी इलाके में सर्वेक्षण कराया जायेगा क्योंकि ये दोनों ही इलाके फिलहाल जिला प्रशासन की नजर में संवेदनशील हैं. कारण कि इन इलाकों से कोरोना पॉजिटिव के केस सामने आ चुके हैं. इन दोनों ही जगहों पर अलग-अलग 15 से अधिक अधिकारियों व कर्मियों की टीम सर्वेक्षण करेगी.

पटना सिटी की टीम का नेतृत्व एसडीओ करेंगे, जबकि फुलवारी की टीम का नेतृत्व बीडीओ करेंगे. सर्वेक्षण के लिए जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिया है.

Web Title: Not a single corona infection cases have come to light in Bihar in last 2 days, the government breathed a sigh of relief

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे