कोरोना वायरस संकट: देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन है या नहीं, जानें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

By निखिल वर्मा | Published: April 10, 2020 04:42 PM2020-04-10T16:42:52+5:302020-04-10T17:18:26+5:30

भारत ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज करते हुए देश भर में 1200 इलाकों को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया है। ये क्षेत्र पूरी तरह सील हैं और यहां लॉकडाउन से ज्यादा कड़े प्रतिबंध लागू हैं। इसका मकसद कोरोना वायरस के प्रसार को सीमित करना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा है।

No coronavirus community transmission in india yet, no need to panic Ministry of Health on COVID19 | कोरोना वायरस संकट: देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन है या नहीं, जानें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsकोरोना वायरस से संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 33 लोगों की मौत, 678 नए मामले आए : स्वास्थ्य मंत्रालय ।भारत में अब तक कोरोना वायरस के 6400 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और करीब 200 लोगों की मौत हुई है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति नहीं है लेकिन सावधान रहने की जरूरत है। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य में 27 कोरोना मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, ऐसे में इनमें से ज्यादातर को कम्युनिटी ट्रांसमिशन कहा जा सकता है। उन्होंने कुछ विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि स्थिति भयावह हो सकती है और इसको लेकर तैयारी करनी होगी। मुख्यमंत्री के मुताबिक, पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत में सितंबर के मध्य में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर होगा और देश की 58 फीसदी आबादी इसकी चपेट में होगी।  

देश में दवा की कमी नहीं

विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत को कई देशों से हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के अनुरोध मिले हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में 1 करोड़ हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट की जरूरत है जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ टैबलेट हैं।

कोरोना के 678 नए केस, एक दिन में 33 मौतें हुईं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 199 हो गई और संक्रमित लोगों की संख्या 6,412 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब भी 5,709 लोग संक्रमित हैं, 503 लोग स्वस्थ हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा एक व्यक्ति देश छोड़कर चला गया।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौत

अब तक सबसे अधिक 97 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 17, मध्य प्रदेश में 16 और दिल्ली में 12 लोगों ने जान गंवाई। पंजाब और तमिलनाडु में आठ-आठ लोगों की मौत हुई जबकि तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में पांच-पांच लोगों ने जान गंवाई। आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से चार-चार लोगों की मौत हुई जबकि हरियाणा तथा राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, केरल में दो लोगों की मौत हुई। बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा तथा झारखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

Web Title: No coronavirus community transmission in india yet, no need to panic Ministry of Health on COVID19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे