नीति आयोग का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की पुन: ब्रांडिंग कर ‘अश्मि’ नाम देने का सुझाव
By भाषा | Published: June 10, 2020 12:57 AM2020-06-10T00:57:43+5:302020-06-10T00:57:43+5:30
नयी दिल्ली: नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की अध्यक्षता वाले एक कार्यकारी समूह ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की फिर से ब्रांडिंग (री-ब्रांडिंग) करने का सुझाव दिया है। साथ ही देश में विरासत एवं स्मारकों के प्रबंधन की कार्ययोजना भी सौंपी है।
समूह ने अपनी रपट में देश के विरासत स्थलों की ब्रांडिंग टैगलाइन को पर्यटन टैगलाइन ‘अतुल्नीय भारत’ के साथ जोड़ने का सुझाव दिया है। ‘अतुल्नीय भारत’ की पहले से एक मजबूत पहचान है। इसी के साथ पुरातत्व विभाग के ढांचे का विस्तार करने का भी सुझाव दिया गया है।
इसके लिए कई नए नाम भी सुझाए गए हैं जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एवं विरासत प्रबंधन विभाग (अश्मि) प्रमुख है। हिंदी में अश्मि का अर्थ ‘स्वाभिमान, मजबूत और पत्थर से जन्मा’ होता है। प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देशानुसार पिछले साल इस कार्यकारी समूह का गठन किया गया था। समूह को ‘भारत में विरासत प्रबंधन को बेहतर बनाने’ से जुड़े सुझाव देने थे।