लाइव न्यूज़ :

''मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार 'पॉक्सो अधिनियम' के नियमों का उल्लंघन किया है'', NCPCR चीफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 20, 2024 10:40 AM

एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार पॉक्सो अधिनियम के नियमों का "उल्लंघन" किया है।

Open in App
ठळक मुद्देमुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार पॉक्सो अधिनियम के नियमों का "उल्लंघन" किया हैएनसीपीसीआर प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने कहा कि ममता सरकार बाल अधिकारों की अनदेखी कर रही हैपश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार जानबूझकर बाल अधिकारों का उल्लंघन कर रही है

नई दिल्ली: बाल अधिकार निकाय एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने आरोप लगाया है कि पिछले कुछ वर्षों में ऐसा देखा गया है कि पश्चिम बंगाल सरकार न केवल बच्चों के अधिकारों से "अनजान" है, बल्कि वो "जानबूझकर" बच्चों के अधिकार का उल्लंघन भी कर रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पश्चिम बंगाल में 'बाल संरक्षण' पर विशेष रिपोर्ट सौंपने के बाद एनसीपीसीआर प्रमुख कानूनगो ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में यह देखा गया है कि पश्चिम बंगाल सरकार न केवल बाल अधिकारों के प्रति अनभिज्ञ है बल्कि सरकार जानबूझकर बाल अधिकारों का उल्लंघन भी कर रही है।"

उन्होंने आरोप लगाया, ''पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार राज्य में चल रहे अपंजीकृत और गैरकानूनी बाल गृहों को पैसा दे रही है और स्वयं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार पॉक्सो अधिनियम के नियमों का "उल्लंघन" किया है।"

कानूनगो ने कहा, "हमने संसद को भी इसके बारे में अवगत कराया है। बंगाल की मुख्यमंत्री ने कई बार पॉक्सो अधिनियम के नियमों का उल्लंघन किया है। हमने संसद को बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन करने वाली सभी घटनाओं की जानकारी दी और हमने अपने रिपोर्ट की एक प्रति मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी सौंपी।"

एनसपीसीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि पश्चिम बंगाल राज्य में बाल तस्करी एक बढ़ती समस्या है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों, खासकर लड़कियों की अलग-अलग जगहों पर तस्करी की जा रही है।

इसके साथ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पश्चिम बंगाल राज्य में 'बेसहारा बच्चों' की समस्या से निपटने की एक समानांतर प्रणाली चला रहा है। इन संस्थानों को 'कॉटेज होम' कहा जाता है और इन्हें कॉटेज योजना के तहत चलाया जा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल सरकार के महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग के तहत देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों का कल्याण के लिए काम कर रही है लेकिन एनसीपीसीआर की टीम ने अपनी जांच के दौरान कई बच्चों को देसी बम के विस्फोट से घायल हालात में पाया।

उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए हमें 40 ऐसे मामले मिले, जो देसी बम विस्फोटों में घायल हुए थे। बच्चे खेलते समय घायल हो जाते हैं और यहां तक ​​​​कि उनकी जान भी चली जाती है। अब ये विस्फोट क्यों हो रहे हैं? यह एक बड़ा सवाल है।"

एनसीपीसीआर प्रमुख ने कहा, "हमने इस मामले में जानकारी एकत्र की। राज्य सरकार द्वारा हमें सहयोग नहीं करने के बाद हमने सीमा सुरक्षा बल से संपर्क किया। बीएसएफ ने हमें बताया कि ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए एक समिति बनाई गई है लेकिन बंगाल के मुख्य सचिव बैठक नहीं बुला रहे हैं।"

टॅग्स :NCPCRMamata Banerjeeपश्चिम बंगालWest Bengal
Open in App

संबंधित खबरें

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतLok Sabha polls 2024: बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र में भाजपा को फायदा, केंद्र में फिर से एनडीए सरकार!, प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के वोटिंग में दिग्गज राजनीतिक घरानों की साख लगी है दांव पर

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "अभी तो आप 'मोदीजी' नहीं बने हैं और इतना अहंकार?", अरविंद केजरीवाल ने आरोपों में घेरा अमित शाह को

भारतMaharashtra HSC 12th Result 2024 Live Updates: कोंकण मंडल में सबसे ज्यादा 97.51 प्रतिशत, मुंबई में सबसे कम 91.95 प्रतिशत छात्र पास, देखें जोनवार लिस्ट

भारतIndian Army 'Udbhav' Project: आखिर क्या है ‘उद्भव’ परियोजना, भारतीय सेना कर रही है काम, जानें इसके बारे में

भारतPM Modi In Bihar: आरक्षण को लेकर झूठ बोलने का अभियान, मोतिहारी और महाराजगंज में कांग्रेस और राजद पर बरसे पीएम मोदी, डीएमके के लोग ने बिहार को गाली दी, देखें वीडियो

भारतLok Sabha election 2024: प्रशांत किशोर का दावा- "भाजपा को एक और जीत दिला सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी"