शिवसेना को ढाई-ढाई साल के फार्मूले का प्रस्ताव देगी NCP! शरद पवार आज कर सकते हैं उद्धव से चर्चा

By शीलेष शर्मा | Published: November 5, 2019 08:00 AM2019-11-05T08:00:07+5:302019-11-05T08:00:07+5:30

शरद पवार ने कहा कि उन्होंने सोनिया गांधी को महाराष्ट्र में गैरभाजपा सरकार के गठन को लेकर सभी फार्मूलों से अवगत करवाया है.

NCP will offer two and a half year formula to Shiv Sena! Sharad Pawar can discuss with Uddhav today | शिवसेना को ढाई-ढाई साल के फार्मूले का प्रस्ताव देगी NCP! शरद पवार आज कर सकते हैं उद्धव से चर्चा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत हासिल की है.

Highlightsमाना जा रहा है कि सोनिया गांधी महाराष्ट्र में गैरभाजपा सरकार बनाने के पक्ष में हैंगैरभाजपा सरकार बनाने की पूरी रणनीति और अमल की जिम्मेदारी शरद पवार पर हैं.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने संकेत दिए कि वह शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल के कार्यकाल बांटने को तैयार है. इस बारे में पार्टी के मुखिया शरद पवार मंगलवार को मुंबई में शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के सामने प्रस्ताव रख सकते हैं. दरअसल, सोमवार को राकांपा नेता शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उसके बाद मुंबई लौट गए.

पवार ने कहा कि उन्होंने सोनिया गांधी को महाराष्ट्र में गैरभाजपा सरकार के गठन को लेकर सभी फार्मूलों से अवगत करवाया है. उन्होंने कहा, ''शिवसेना या उद्धव ठाकरे ने राकांपा से समर्थन के लिए कोई औपचारिक बातचीत नहीं की है.'' माना जा रहा है कि उन्होंने यह कहकर उद्धव ठाकरे को राकांपा से औपचारिक बातचीत करने का संकेत दिया है.

सूत्रों का कहना है कि संभवत: सोनिया गांधी ने पवार को कुछ सुझाव दिए हैं, उसके मुताबिक वे मुंबई लौटकर प्रदेश स्तर के राकांपा-कांग्रेस के नेताओं से बातचीत करने के बाद उद्धव ठाकरे से भी आज अनौपचारिक बातचीत करेंगे. अगर इस फार्मूले पर सहमति बनती दिखी, तो वे सोनिया गांधी को दिल्ली आकर अवगत करवाएंगे. तब दोनों पार्टियां संयुक्त रणनीति से आगे बढ़ेंगी.

माना जा रहा है कि सोनिया गांधी महाराष्ट्र में गैरभाजपा सरकार बनाने के पक्ष में हैं, पर पवार पर ही पूरी रणनीतिक और अमल की जिम्मेदारी है.

पार्टी का नामकितनी सीटों पर मिली जीत (कुल 288 सीटें)
भारतीय जनता पार्टी105
शिवसेना56
नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी54
इंडियन नेशनल कांग्रेस    44
निर्दलीय13
बहुजन विकास अघाड़ी03
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन02
प्रहर जनशक्ती पक्ष02
समाजवादी पार्टी02
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) 01
जन सुराज्य शक्ति 01
क्रांतिकारी शेतकरी पार्टी01
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना01
राष्ट्रीय समाज पक्ष01
स्वाभिमानी पक्ष01
पीजैन्ट्स एण्ड वर्कर्स पार्टी ऑफ इण्डिया01

Web Title: NCP will offer two and a half year formula to Shiv Sena! Sharad Pawar can discuss with Uddhav today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे