नक्सलियों ने कहा सुरक्षा बलों ने ड्रोन से गिराया बम, पुलिस ने आरोप को बेबुनियाद बताया

By भाषा | Published: April 21, 2021 09:57 PM2021-04-21T21:57:18+5:302021-04-21T21:57:18+5:30

Naxalites said security forces dropped bombs from drones, police termed the charge as baseless | नक्सलियों ने कहा सुरक्षा बलों ने ड्रोन से गिराया बम, पुलिस ने आरोप को बेबुनियाद बताया

नक्सलियों ने कहा सुरक्षा बलों ने ड्रोन से गिराया बम, पुलिस ने आरोप को बेबुनियाद बताया

बीजापुर, 21 अप्रैल छत्तीसगढ़ में माओवादियों ने आरोप लगाया है कि केंद्र और राज्य के बलों ने संयुक्त अभियान चलाकर बीजापुर जिले के दो गांव में ड्रोन से बम गिराया है। हालांकि पुलिस ने माओवादियों के इन आरोपों को निराधार बताया है।

माओवादियों के दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प के नाम से मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार तड़के तीन बजे बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र के बोत्तालंका और पलागुड़ेम गांवों के मध्य केंद्र और राज्य के बलों ने ड्रोन से बमबारी की है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस महीने की तीन तारीख को मुठभेड़ के बाद से सुरक्षा बलों के गिरे हुए मनोबल को उठाने के लिए यह हमला किया गया है।

माओवादियों के विज्ञप्ति के अनुसार ड्रोन और हेलीकॉप्टर दिखने के बाद वे लोग वहां से दूसरी जगह चले गए इसलिए उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। माओवादियों ने आरोप लगाया है कि इस ड्रोन हमले के दौरान 12 बम गिराए गए हैं। इसमें पेड़ पौधे और जंगली जानवरों को नुकसान पहुंचा है।

माओवादियों ने विज्ञप्ति के साथ कुछ फोटो भी जारी किया है जिसे विस्फोट हुए बम का चित्र होने का दावा किया गया है।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर इस महीने की तीन तारीख को सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के 22 जवान शहीद हो गए थे तथा 31 अन्य जवान घायल हुए थे।

माओवादियों के इस आरोप को बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बेबुनियाद बताया है।

सुंदरराज ने कहा कि दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में सुरक्षा बल द्वारा माओवादियों पर ड्रोन से हवाई हमला करने का आरोप बेबुनियाद है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि अपना आधार क्षेत्र खिसकने से माओवादी संगठन में बौखलाहट है। इस बौखलाहट में वह निर्दोष आदिवासी ग्रामीणों की हत्या कर रहे हैं। वहीं तोड़फोड़, आगजनी जैसे जनविरोधी और विकास विरोधी हरकतों को अंजाम दे रहे हैं।

उन्होंने कहा है कि अब तक हजारों निर्दोष ग्रामीणों की हत्या, विकास कार्यों के लिए इस्तेमाल वाहन और मशीनों को जलाने जैसी कायराना हरकतों से अपनी झूठी ताकत का प्रदर्शन करने का असफल प्रयास करने वाले इस गैरकानूनी संगठन का खात्मा बहुत जल्दी होगा। बस्तर की जनता को माओवादियों के आतंक से बहुत जल्द मुक्ति मिलेगी।

सुंदरराज ने कहा कि माओवादियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट कर हजारों निर्दोष नागरिकों की जान ली है। उन्होंने सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश के दौरान बच्चों, महिलाओं और जानवरों को भी नहीं बख्शा है।

नारायणपुर में आज विस्फोट में एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया और एक गाय की मौत हो गई।

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि हजारों ग्रामीणों की हत्या के लिए जिम्मेदार माओवादियों को सुरक्षा बलों पर इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगाने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Naxalites said security forces dropped bombs from drones, police termed the charge as baseless

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे