National Farmers Day 2023: पूर्व पीएम चरण सिंह और किसान दिवस के बीच क्या है संबंध, जानें इस दिन का रोचक इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 23, 2023 07:34 AM2023-12-23T07:34:13+5:302023-12-23T10:21:49+5:30

Kisan Diwas 2023: किसान दिवस बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि किसान हमारे समाज के लिए कितना महत्वपूर्ण काम करते हैं।

National Farmers Day 2023 What is the connection between former PM Charan Singh and Farmers Day know the interesting history of this day | National Farmers Day 2023: पूर्व पीएम चरण सिंह और किसान दिवस के बीच क्या है संबंध, जानें इस दिन का रोचक इतिहास

National Farmers Day 2023: पूर्व पीएम चरण सिंह और किसान दिवस के बीच क्या है संबंध, जानें इस दिन का रोचक इतिहास

Kisan Diwas 2023: देश के किसानों को सम्मान देने के लिए प्रतिवर्ष राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है। पूरे देश में इस दिन को मेहनती किसानों के लिए समर्पित किया जाता है। किसान, जिसे भूमिपुत्र भी कहा जाता है, देश की खाद्य सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मगर क्या आप जानते हैं कि यह दिन भारतीय किसानों के लिए विशेष रूप से क्यों खास है? 23 दिसंबर का इतिहास केवल किसान दिवस का ही नहीं बल्कि यह किसानों के मसीहा और भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती है। देश के पूर्व पीएम की जयंती और किसान दिवस का एक दूसरे से गहरा नाता है। 

23 दिसंबर को मनाए जाने वाले समारोह का उद्देश्य किसानों के अमूल्य योगदान का सम्मान करना और देश की अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 

कौन थे चौधरी चरण सिंह?

चौधरी चरण सिंह एक किसान थे और अन्य किसानों की कठिनाइयों को समझते थे। जब वह 1979 से 1980 तक प्रधान मंत्री बने, तो उन्होंने किसानों की मदद के लिए बदलाव किए और उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए नीतियां बनाईं।

वह पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने कुछ कृषि कानूनों को समाप्त करने के लिए कहा और किसानों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने जमींदारी प्रथा को भी बंद कर दिया और किसानों की मदद के लिए 1954 में भूमि संरक्षण अधिनियम बनाया।

23 दिसंबर, 1902 को उत्तर प्रदेश के एक मध्यम वर्गीय किसान परिवार में जन्मे, वह महात्मा गांधी की शिक्षाओं से गहराई से प्रभावित थे। चरण सिंह ने स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया और अपना राजनीतिक जीवन ग्रामीण भारत में किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए समर्पित कर दिया।

राजनीति में उतरकर किसानों के लिए किए कई काम 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में, चरण सिंह ने भूमि सुधारों को लागू करने और किसान-अनुकूल कानून लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इनमें से उल्लेखनीय हैं 1939 का भूमि उपयोग विधेयक और 1939 का ऋण मोचन विधेयक। 1952 में कृषि मंत्री के रूप में, उन्होंने उत्तर प्रदेश में जमींदारी प्रथा को खत्म करने के प्रयासों का नेतृत्व किया, और स्वयं यूपी जमींदारी और भूमि सुधार विधेयक का मसौदा तैयार किया।

23 दिसंबर 1978 को, चरण सिंह ने किसान ट्रस्ट की स्थापना की, जो एक गैर-राजनीतिक और गैर-लाभकारी संगठन है जो ग्रामीण जनता को शिक्षित करने, अन्याय का मुकाबला करने और किसानों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

किसान दिवस का महत्व

किसान दिवस बहुत महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि यह दर्शाता है कि किसान हमारे समाज के लिए कितना महत्वपूर्ण काम करते हैं। यह किसानों को नई प्रौद्योगिकियों के बारे में सिखाने और कम फसल उत्पादन, ऋण या बाजार तक पहुंच न होने और खराब बुनियादी ढांचे जैसी समस्याओं का समाधान करने का समय है। यह किसानों को उनके काम और समर्पण के लिए धन्यवाद देने का भी मौका है।

इस दिन पूरे देश में सरकारी भवनों, स्कूलों और कॉलेजों में कार्यक्रम होते हैं। इन आयोजनों में अक्सर नई कृषि तकनीकों और प्रौद्योगिकियों, कृषि उत्पादों के प्रदर्शन और बीज और उर्वरक देने के बारे में बातचीत होती है। सरकार इस अवसर का उपयोग किसानों को समर्थन देने की योजनाओं की घोषणा करने के लिए भी करती है। किसान दिवस उन किसानों की सराहना करने और उनकी मदद करने का समय है जो हमें भोजन देने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

कृषि क्षेत्र भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बना हुआ है, जो सकल घरेलू उत्पाद में 16% का योगदान देता है और लगभग 52% आबादी को रोजगार देता है। सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) में 17.8% योगदान के साथ, आर्थिक विकास में इसकी भूमिका स्पष्ट है। देश के निर्यात में कृषि का भी महत्वपूर्ण योगदान है, जो 2021-22 में 50.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

Web Title: National Farmers Day 2023 What is the connection between former PM Charan Singh and Farmers Day know the interesting history of this day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे