हरियाणा: पीएम मोदी ने सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- ऐसे ही महापुरुषों ने देश को जोड़ा

By पल्लवी कुमारी | Published: October 9, 2018 08:02 PM2018-10-09T20:02:37+5:302018-10-09T20:02:37+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के लोगों को रेल कोच फैक्ट्री की सौगात दी। सोनीपत जिले के बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में जिस रेल कोच फैक्ट्री की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधारशिला रखी है वह 161 एकड़ जमीन में 500 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी।

narendra modi Inaugurated sir chhotu ram 64 feet statue, address rally in Rohtak Haryana | हरियाणा: पीएम मोदी ने सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- ऐसे ही महापुरुषों ने देश को जोड़ा

हरियाणा: पीएम मोदी ने सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- ऐसे ही महापुरुषों ने देश को जोड़ा

नई दिल्ली, 09 अक्टूबर:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हरियाणा दौरे पर हैं। मंगलवार को पीएम मोदी ने हरियाणा के सांपला में सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सोनीपत जिले के बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में  रेल कोच फैक्ट्री की आधारशिला भी रखी है। वह 161 एकड़ जमीन में 500 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी।

रैल के संबोधन में पीएम मोदी ने  'चौधरी छोटूराम के बारे में कहा, 'ये मेरा सौभाग्य है कि उसी सांपला में मुझे ‘किसानों की आवाज, किसानों के मसीहा, रहबर-ए-आजम, दीनबंधु चौधरी छोटूराम जी’ की इतनी भव्य और विशाल प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला है। 


पीएम मोदी ने कहा, 'चौधरी छोटूराम जी देश के उन समाज सुधारकों में थे, ''जिन्होंने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वो किसानों, मज़दूरों, वंचितों, शोषितों की बुलंद और मुखर आवाज थे।''

उन्होंने कहा, छोटू राम जी की इसी दूर-दृष्टि को देखते हुए चक्रवर्ती राजगोपालाचारी जी ने कहा था कि “चौधरी छोटू राम जी न सिर्फ ऊँचे लक्ष्य तय करना जानते हैं बल्कि उन लक्ष्यों को हासिल कैसे किया जाए इसका मार्ग भी उन्हें अच्छी तरह पता था।''

रेल कोच फैक्ट्री का किया आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को सांपला में आयोजित रैली में हरियाणा के लोगों को रेल कोच फैक्ट्री की सौगात देकर गए हैं। सोनीपत जिले के बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में जिस रेल कोच फैक्ट्री की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधारशिला रखी है वह 161 एकड़ जमीन में 500 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी।

जिला सोनीपत के लोगों को रेल कोच फैक्ट्री की सौगात देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह रेल कोच फैक्ट्री 163 एकड़ जमीन में सोनीपत के ‘बड़ी’ औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित होगी और इस पर 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस रेल कोच कारखाने में प्रतिवर्ष 250 रेल के डिब्बों का नवीनीकरण व सुधारीकरण होगा और भविष्य में इसे एक हजार तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली व आस-पास के क्षेत्रों के रेल के डिब्बों को सुधार के लिए दूरदराज के कारखानों में नहीं भेजना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह रेल कोच कारखाना ट्रेन के डिब्बों को नया रूप देने के साथ-साथ क्षेत्र की तस्वीर बदलने का कार्य भी करेगा। इस रेल कोच फैक्ट्री के साथ में जो सहायक उद्योग स्थापित होंगे उनमें पंखा, पेंट, बिजली फिटिंग सहित कई सहायक फैक्ट्री होंगी जो क्षेत्र के लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार देंगे।


मोदी ने कहा कि जब किसी क्षेत्र में एक नया उद्योग स्थापित होता है तो वहां के लिए रोजगार के लिए अवसर लेकर आता है और यही कार्य सोनीपत के ‘बड़ी’ में स्थापित होने वाली यह रेल कोच फैक्ट्री कर रही है। उन्होंने कहा कि इस रेल कोच फैक्ट्री में इंजीनियरों को भी बड़ा रोजगार मिलेगा। यहां से निकलने वाले इंजीनियर देश व दुनिया में क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।



 

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: narendra modi Inaugurated sir chhotu ram 64 feet statue, address rally in Rohtak Haryana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे