नरेंद्र मोदी गठबंधन सहयोगियों के सम्मान का इरादा नहीं रखते हैं, उनके साथ "दोयम दर्जे" का व्यवहार किया जाएगा", मोदी के खिचड़ी कैबिनेट पर 'आप' नेता आतिशी का हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 11, 2024 07:52 AM2024-06-11T07:52:12+5:302024-06-11T07:54:23+5:30

आप नेता आतिशी ने मोदी सरकार में गठबंधन सहयोगियों के व्यवहार पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उन्हें "दोयम दर्जे का नागरिक" माना जाएगा।

"Narendra Modi does not intend to respect alliance partners, they will be treated as 'second class'", AAP leader Atishi's attack on Modi's Khichdi cabinet | नरेंद्र मोदी गठबंधन सहयोगियों के सम्मान का इरादा नहीं रखते हैं, उनके साथ "दोयम दर्जे" का व्यवहार किया जाएगा", मोदी के खिचड़ी कैबिनेट पर 'आप' नेता आतिशी का हमला

फाइल फोटो

Highlightsआप नेता आतिशी ने मोदी सरकार में गठबंधन सहयोगियों के व्यवहार पर चिंता व्यक्त कीआतिशी ने कहा कि मोदी सरकार में सहयोगियों को "दोयम दर्जे का नागरिक" माना जाएगाजदयू और टीडीपी दोनों को दोयम दर्जे के नागरिक के रूप में व्यवहार किए जाने के लिए तैयार रहें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तहत नए कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा के बाद तीखी आलोचना करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) नेता आतिशी ने मोदी सरकार में गठबंधन सहयोगियों के व्यवहार पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उन्हें "दोयम दर्जे का नागरिक" माना जाएगा।

आतिशी ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा , "मंत्रियों के पोर्टफोलियो आवंटन से पता चलता है कि नरेंद्र मोदी अपने गठबंधन सहयोगियों का सम्मान करने का इरादा नहीं रखते हैं। सरकार को समर्थन दे रही जदयू और टीडीपी दोनों को उससे दोयम दर्जे के नागरिक के रूप में व्यवहार किए जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।"

मालूम हो कि नई मंत्रिपरिषद में 30 कैबिनेट मंत्री, 36 राज्यमंत्री और पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री शामिल हैं। इनमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय किंजरापु राम मोहन नायडू को दिया गया है, जो मोदी कैबिनेट 3.0 में सबसे कम उम्र के मंत्री भी हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी सहयोगी और मुंगेर से जदयू के निर्वाचित सांसद ललन सिंह को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय दिया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में जीतन राम मांझी को एमएसएमई मंत्रालय (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) दिया गया है।

कर्नाटक के दो बार मुख्यमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग मंत्रालय दिया गया है। लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नियुक्त किया गया है।

मंत्रिपरिषद में युवाओं और अनुभव का मिश्रण है, जिसमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर सहित वरिष्ठ भाजपा नेता पद की शपथ ले रहे हैं। पहली बार के सांसदों सहित भाजपा और सहयोगी दलों के कई युवा नेताओं ने भी मंत्रिपरिषद में जगह बनाई।

अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी, जो केरल से पहले भाजपा सांसद हैं और हर्ष मल्होत्रा, जिन्होंने पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव जीता, केंद्रीय मंत्रिमंडल में पहली बार चुने गए सांसदों में से हैं।

नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम राष्ट्रपति भवन में एक प्रभावशाली समारोह में अपने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, जिसमें भाजपा और उसके सहयोगियों के 71 सांसद पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार में शामिल हुए।

Web Title: "Narendra Modi does not intend to respect alliance partners, they will be treated as 'second class'", AAP leader Atishi's attack on Modi's Khichdi cabinet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे