Nagaland Assembly Elections 2023: एनडीपीपी और भाजपा ने 16 विधायकों के टिकट काटे, यहां देखें कौन कहां से प्रत्याशी, जानिए कब है चुनाव और मतगणना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 2, 2023 09:59 PM2023-02-02T21:59:30+5:302023-02-04T14:05:04+5:30

Nagaland Assembly Elections 2023: एनडीपीपी और भाजपा 60 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव लगातार दूसरी बार गठबंधन में लड़ रहे हैं। उत्तरी अंगामी-द्वितीय सीट से मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो एनडीपीपी के उम्मीदवार हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग पेरेन सीट से चुनाव लड़ेंगे।

Nagaland Assembly Elections 2023 NDPP and BJP cut tickets 16 MLAs see here who candidates where elections 27 feb and counting 2 march | Nagaland Assembly Elections 2023: एनडीपीपी और भाजपा ने 16 विधायकों के टिकट काटे, यहां देखें कौन कहां से प्रत्याशी, जानिए कब है चुनाव और मतगणना

एनडीपीपी और भाजपा ने 16 विधायकों के टिकट काटे।

Highlightsमंत्री जी काइतो आये सटखा सीट से किस्मत आज़माएंगे।पूर्व राज्यसभा सांसद केजी केन्ये को चिजामी सीट से एनडीपीपी ने टिकट दिया है।एनडीपीपी ने 2018 में हुए चुनाव में 18 सीटें जीती थी।

कोहिमाः नगालैंड में सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने विधानसभा चुनाव के वास्ते 40 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया जबकि उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 20 सीटों पर प्रत्याशियों को उतारा है। दोनों दलों ने 16 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए।

एनडीपीपी और भाजपा 60 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव लगातार दूसरी बार गठबंधन में लड़ रहे हैं। उत्तरी अंगामी-द्वितीय सीट से मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो एनडीपीपी के उम्मीदवार हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग पेरेन सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं मंत्री जी काइतो आये सटखा सीट से किस्मत आज़माएंगे और पूर्व राज्यसभा सांसद केजी केन्ये को चिजामी सीट से एनडीपीपी ने टिकट दिया है।

एनडीपीपी ने 2018 में हुए चुनाव में 18 सीटें जीती थी और बाद में हुए उपचुनाव में उसने तीन सीटें और जीत ली थी जिसके बाद उसका संख्या बल 21 पहुंच गया था। मगर पिछले साल अप्रैल में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 21 विधायकों के विलय के साथ उसका संख्या बल दोगुना होकर 42 हो गया था।

भाजपा के साथ सीट विभाजन समझौते के तहत एनडीपीपी को 40 सीटें मिली हैं जबकि भाजपा ने 20 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। एनडीपीपी ने कुल 15 विधायकों के टिकट काट दिए हैं। इसके अलावा एनडीपीपी में शामिल होने वाले एनपीएफ के 12 विधायकों को भी टिकट देने से इनकार कर दिया गया है।

वहीं भाजपा ने अपने 12 में से 11 विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है। उपमुख्यमंत्री वाई पैटन को त्यूई सीट से टिकट दिया गया है जबकि, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलोंग को अलोंटकी सीट से उम्मीदवार बनाया है। भंडारी सीट से भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एम किकोन चुनाव लड़ेंगे।

नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और कांग्रेस जैसे अहम राजनीतिक दलों ने फिलहाल अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। जनता दल (यू) ने दो उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एनएसएन लोथा को त्युई से और महासचिव कितोहो एस रोतोखा को घासपानी-द्वितीय से उम्मीदवार बनाया गया है। नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होना है और दो मार्च को मतगणना होगी। 

Web Title: Nagaland Assembly Elections 2023 NDPP and BJP cut tickets 16 MLAs see here who candidates where elections 27 feb and counting 2 march

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे