Mumbai Rains Live Updates Downpour to continue till tomorrow IMD urges citizens to stay HOME | मुंबई में आज भी भारी बारिश का कहर, कई इलाकों में रेड अलर्ट, CM उद्धव की अपील- घरों से न निकलें
मुंबई में हुई बारिश का कहर (फोटो सोर्स- ट्विटर)

HighlightsMumbai Rains: दक्षिण मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम की हाइ मास्ट लाइट वाले खंभे तेज हवा के साथ हिलते दिखाई दिए।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में लोगों को घर से निकलने की सलाह नहीं दी है।

मुंबई: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में आज (गुरुवार 6 अगस्त) सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी। आईएमडी ने मुंबई के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मुंबई में आज भी भारी बारिश होगी। लगातार भारी बारिश और तेज हवाएं भी चल सकती है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपील की है कि लोग अपने घरों में ही रहें और बाहर ना निकलें।

मुंबई और इसके पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में बुधवार (5 अगस्त) को तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश के चलते उपनगरीय ट्रेन एवं बस सेवाएं प्रभावित हो गईं। मौसम खराब होने से जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो गया।

पीएम मोदी ने सीएम उद्धव से की बात, मदद देने का किया वादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की और मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति पर बात की। इसके मुताबिक प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बुधवार देर रात कहा कि ठाकरे ने भारी बारिश के समय में नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ठाकरे ने सहायता की पेशकश के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। साथ ही ठाकरे ने राम मंदिर शिलान्यास के लिए भी मोदी को बधाई दी।

मुंबई में दो लोकल ट्रेनों में फंसे 290 यात्रियों को NDRF और RPF ने निकाला

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने मुंबई भारी बारिश के चलते रेल पटरियों पर पानी भर जाने के बाद दो लोकल ट्रेनों में फंसे 290 यात्रियों को सुरिक्षत तरीके से बाहर निकाल लिया। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

 मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया कि एक लोकल ट्रेन उत्तर में करजाट जा रही थी जबकि दूसरी दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) की ओर जा रही थी। ये दोनों ट्रेनें शाम करीब चार बजे पटरियों पर पांच फुट पानी में फंस गई। ये दोनों ट्रेनें सीएसएमटी और संध्रुर्स्ट रोड स्टेशन के बीच पटरियों पर फंस गई थी। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने बताया कि एनडीआरएफ और आरपीएफ के इस संयुक्त अभियान में सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया। यह अभियान रात 10 बजे तक चला।

सोशल मीडिया पर मुंबई में हुई बारिश के वायरल हुए कई वीडियो

 सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में दिखाई पड़ रहा है कि स्टेडियम में छज्जे की तरह लगायी गई धातु की चादरों में से एक उड़कर पास की इमारतों के पास जा गिरी। दक्षिण मुंबई में स्थित जसलोक अस्पताल के भवन की बाहरी दीवारों पर लगी सीमेंट की टाइलें भी गिर गईं। हवा की गति इतनी तेज थी कि बुधवार दोपहर को पड़ोस के रायगढ़ जिले में जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) पर लगे तीन क्रेन तक गिर गए। जेएनपीटी के अध्यक्ष संजय सेठी ने कहा, ''हवा की तेज गति के कारण हमारे एक टर्मिनल में तीन क्रेन गिर गए लेकिन हादसे में कोई घायल नहीं हुआ।'' 

स्थानीय निवासियों के मुताबिक, उन्होंने पहली बार चौपाटी के बाहर सड़क पर, मरीन ड्राइव और अन्य इलाकों में इतना पानी भरा हुआ देखा है।  हवाओं की गति इतनी तेज थी कि जेएनपीटी में भारी-भरकम क्रेन तक पलट गई। इसी तरह बंबई शेयर बाजार की इमारत पर लगा उसके नाम का बोर्ड बुरी तरह टूट गया। तेज हवा के कारण नवी मुंबई स्थित डीवाई पाटिल स्टेडियम को भी क्षति पहुंची और कई रेलिंग हवा में उड़ गईं।

Web Title: Mumbai Rains Live Updates Downpour to continue till tomorrow IMD urges citizens to stay HOME
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे