मुंबई बारिश अपडेट: मलाड दीवार हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हुई, महाराष्ट्र में अब तक 54 मौतें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 3, 2019 08:44 AM2019-07-03T08:44:25+5:302019-07-03T11:50:41+5:30

महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हालात बदतर होते जा रहे हैं। भीषण वर्षा के चलते रत्नागिरी में तिवरे डैम टूट गया है। डैम टूटने की वजह से दो लोगों की मौत हो गई है जबकि 23 लोग लापता हैं। डैम के पास बसे करीब 7 गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

mumbai rains 23 persons have lost their lives after a wall collapsed on hutments in Pimpripada area of Malad East due to heavy rainfall Maharashtra | मुंबई बारिश अपडेट: मलाड दीवार हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हुई, महाराष्ट्र में अब तक 54 मौतें

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी

Highlightsमहाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद रत्नागिरी में डैम टूटामहाराष्ट्र में अभी तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है

महाराष्ट्र में हो रही भारी बारिश से मुंबई का बुरा हाल हो चुका है। सोमवार को मुंबई के मलाड इलाके में रातभर मूसलाधार बारिश के कारण एक परिसर की दीवार ढहने वाली घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 24 पहुंच चुकी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों ने बताया कि मलाड हादसा सोमवार देर रात करीब दो बजे हुई, जब पिम्परीपाड़ा स्थित एक परिसर की दीवार ढह गई और पास की झुग्गियों में रहने वाले लोग उसकी चपेट में आ गए। 

हाईटाइड की चेतावनी, समंदर में उठेंगी 4.69 मीटर ऊंची लहरें

मौसम विभाग ने मुंबई और कोंकण में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी जारी की गई है। दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर समंदर में 4.69 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

महाराष्ट्र में अभी तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है

मूसलाधार बारिश के कारण मुंबई में दीवार गिरने की घटना सहित महाराष्ट्र में हुई विभिन्न घटनाओं में 48 लोगों की मौत हुई है। मंगलवार (2 जुलाई) को पुणे के अम्बेगांव के पास सिंहगड कॉलेज की दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कल्याण में भारी बारिश से नेशनल उर्दू स्कूल की दीवार गिरने से करीब 3 लोगों की मौत हो गई और एक गंभीर रुप से घायल है।  भारी बारिश के कारण मलाड पूर्व के पिंपरीपाड़ा इलाके में एक दीवार गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल बताए जा रहे हैं। मालूम हो कि पुणे के कोंधवा इलाके में दीवार ढहने से 15 मजदूरों की मौत हो गई थी। इसके अलावा 6 लोगों की मौत रत्नागिरी डैम हादसे में हुई है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद रत्नागिरी में डैम टूटा

महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हालात बदतर होते जा रहे हैं। भीषण वर्षा के चलते रत्नागिरी में तिवरे डैम टूट गया है। डैम टूटने की वजह से छह लोगों की मौत हो गई है जबकि 23 लोग लापता हैं। डैम के पास बसे करीब 7 गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। स्थानीय प्रशासन ने दो शव बरामद किए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने का अनुमान है।

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी

मुंबई समेत समस्त उत्तरी कोंकण क्षेत्र में मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग ने ज्यादातर स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है। एक जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे और दो जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीएमसी के मौसम केंद्रों ने 163 मिलीमीटर तक की औसत बारिश दर्ज की गई। बीएमसी की आपदा प्रबंधन शाखा को हेल्पलाइन नंबर 1916 पर 3,593 शिकायतें मिली जिनमें जल भराव, दीवार गिरना और पेड़ उखड़ने की शिकायतें शामिल हैं।

Web Title: mumbai rains 23 persons have lost their lives after a wall collapsed on hutments in Pimpripada area of Malad East due to heavy rainfall Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे