Morning Top 5 News: डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा, अयोध्या में मस्जिद की जमीन लेने के मुद्दे पर आज होगा फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 24, 2020 08:13 AM2020-02-24T08:13:00+5:302020-02-24T08:13:00+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज 11 बजकर 40 मिनट पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर ट्रंप की अगवानी करेंगे। उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक आज लखनऊ में होगी। इस बैठक में उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिये सरकार द्वारा दी गयी जमीन लेने के मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

Morning Top 5 News: Donald Trump's visit to India, Meeting for Ayodhya mosque land today | Morning Top 5 News: डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा, अयोध्या में मस्जिद की जमीन लेने के मुद्दे पर आज होगा फैसला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप। (फाइल फोटो, Image Courtesy: Facebook/@DonaldTrump)

Highlightsअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज 11 बजकर 40 मिनट पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर ट्रंप की अगवानी करेंगे।उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक आज लखनऊ में होगी। इस बैठक में उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिये सरकार द्वारा दी गयी जमीन लेने के मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज आ रहे भारत, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर इस वक्त पीएम मोदी करेंगे अगवानी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज 11 बजकर 40 मिनट पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर ट्रंप की अगवानी करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका, दामाद जारेद कुशनर और उनका प्रतिनिधि मंडल साथ में आ रहा है। वे यहां दो दिन ठहरेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप गुजरात से आगरा भी जाएंगे, जहां ताजमहल देखने का उनका कार्यक्रम तय है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस पहली भारत यात्रा में भारत और अमेरिका के बीच कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और व्यापार समझौंते होने की उम्मीद है।

अयोध्या में मस्जिद की जमीन लेने के मुद्दे पर होगा फैसला, सुन्नी वक्फ बोर्ड की अहम बैठक आज

उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक आज लखनऊ में होगी। इस बैठक में उच्चतम न्यायालय के आदेश पर अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिये सरकार द्वारा दी गयी जमीन लेने के मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। बोर्ड की बैठक में इस बात पर भी फैसला लिया जाएगा कि सरकार द्वारा दी जाने वाली जमीन पर मस्जिद ही बनेगी या कुछ और। हालांकि बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूकी पहले ही कह चुके हैं कि वह उच्चतम न्यायालय के आदेश पर दी जा रही जमीन को लेने से इनकार नहीं कर सकते, लिहाजा माना जा सकता है कि इस बैठक में जमीन लेने के निर्णय पर मुहर लगना महज औपचारिकता ही होगी। 

उच्चतम न्यायालय ने गत नौ नवम्बर को अयोध्या मामले में फैसला सुनाते हुए विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण करने और सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद निर्माण के लिये किसी प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ जमीन देने के आदेश दिये थे। राज्य की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने गत पांच फरवरी को अयोध्या जिले के सोहावल इलाके में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने का फैसला किया था।

BSNL के कर्मचारी संगठनों ने आज बुलायी राष्ट्रव्यापी भूख हड़ताल

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के कर्मचारी संगठनों ने आज राष्ट्रव्यापी भूख हड़ताल बुलायी है। कर्मचारी सरकार द्वारा घोषित 69,000 करोड़ रुपये के पुनरोद्धार पैकेज में देरी का विरोध कर रहे हैं। ऑल यूनियंस एंड एसोसिएशंस ऑफ बीएसएनएल (एयूएबी) ने एक बयान में कहा कि वह 24 फरवरी 2020 को देशव्यापी भूख हड़ताल बुला रही है। इस हड़ताल की प्रमुख वजह बीएसएनएल के पुनरोद्धार पैकेज को अमल में लाने में देरी और कर्मचारियों की शिकायतों का निवारण है। अक्टूबर में केंद्र सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरोद्धार के लिए 68,751 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी। इसमें 4जी स्पेक्ट्रम का आवंटन, स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति (वीआरएस) और कंपनियों का विलय शामिल है।

एयूएबी ने कहा कि बीएसएनएल की पुनरोद्धार योजना में 4जी स्पेक्ट्रम का आवंटन, वीआरएस, परिसंपत्तियों का मौद्रीकरण और दीर्घावधि बांड जारी कर 15,000 करोड़ रुपये का कोष जुटाने के लिए सरकार की गारंटी शामिल है। इस कोष में 8,500 करोड़ रुपये बीएसएनएल के और 6,500 करोड़ रुपये एमटीएनएल के लिए जुटाए जाने हैं। 

जगनमोहन रेड्डी करेंगे दिशा पुलिस स्टेशन का उद्धाटन 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी आज एक और दिशा पुलिस थाने का उद्घाटन करेंगे। राज्य में महिलाओं के खिलाफ होने वाले यौन अपराधों को रोकने के लिए जगन मोहन रेड्डी सरकार ने दिशा कानून लागू किया है। जिसके अंतर्गत मामलों में जल्द न्याय दिया जाएगा। इसी के साथ सरकार ने दिशा पुलिस स्टेशन खोलने की योजना बनाई। राज्य में पहला दिशा पुलिस थाना इसी माह 7 फरवरी को शुरू किया गया था। राज्य सरकार ने हर जिले में दिशा पुलिस थाने खोलने का लक्ष्य तय किया है।

हैदराबाद में CAA के खिलाफ AIMIM की आज जनसभा

सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) की आज हैदराबाद में संसोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ एक बार फिर जनसभा आयोजित करेगी। पिछली बार ओवैसी एक जनसभा में विवाद हो गया है। अमूल्या लियोना नाम की एक लड़की ने उनके मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा दिए थे। इसके बाद अमूल्या के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हुई और उनके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया। अपने मंच से अमूल्या द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाने की असदुद्दीन ओवैसी ने निंदा की थी।

Web Title: Morning Top 5 News: Donald Trump's visit to India, Meeting for Ayodhya mosque land today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे