नागर विमानन के साथ आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय भी देखेंगे हरदीप सिंह पुरी

By भाषा | Published: May 31, 2019 03:02 PM2019-05-31T15:02:56+5:302019-05-31T15:02:56+5:30

मंत्रालयों के आवंटन के बारे में राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार पुरी को आवास एवं शहरी विकास मामलों के अलावा नागर विमानन और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का भी प्रभार सौंपा गया है। पुरी इन दोनों मंत्रालयों को भी बतौर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संभालेंगे। मोदी सरकार में 2017 में शामिल किये गये पुरी भारतीय विदेश सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी है।

modi government Hardeep Singh Puri appointed as civil aviation minister | नागर विमानन के साथ आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय भी देखेंगे हरदीप सिंह पुरी

पुरी को आवास एवं शहरी विकास मामलों के अलावा नागर विमानन और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का भी प्रभार सौंपा गया है।

Highlightsमोदी सरकार द्वारा 2014 में शुरू की गयी प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को 2020 तक हासिल करने की चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी थी।इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 शहरों को स्मार्ट शहर बनाने का भी अहम लक्ष्य होगा।

नवगठित मोदी मंत्रिपरिषद में आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी एक बार हरदीप सिंह पुरी को दी गयी है।

वह बतौर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इस मंत्रालय को संभालेंगे। मंत्रालयों के आवंटन के बारे में राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार पुरी को आवास एवं शहरी विकास मामलों के अलावा नागर विमानन और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का भी प्रभार सौंपा गया है।

पुरी इन दोनों मंत्रालयों को भी बतौर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संभालेंगे। मोदी सरकार में 2017 में शामिल किये गये पुरी भारतीय विदेश सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी है। उन्हें प्रत्येक जरूरतमंद के लिये आवास मुहैया कराने के लिये मोदी सरकार द्वारा 2014 में शुरू की गयी प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को 2020 तक हासिल करने की चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी थी।

उन्हें तत्कालीन आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्री एम वैंकेया नायडू के उपराष्ट्रपति बनने के बाद इस मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। दूसरे कार्यकाल के लिये पुरी की चुनौती आवास योजना के तहत मार्च 2020 तक एक करोड़ सस्ते आवास के निर्माण के लक्ष्य को पूरा करना, योजना के लाभार्थियों को आवास वितरण करना और स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण एवं पूरे देश को खुले में शौच की समस्या से मुक्त करना होगा।

इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 शहरों को स्मार्ट शहर बनाने का भी अहम लक्ष्य होगा। मंत्रालय द्वारा संचालित इन परियोजनाओं का काम दूसरे चरण में पहुंच गया है। 

Web Title: modi government Hardeep Singh Puri appointed as civil aviation minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे