मौसम विभाग की चेतावनी, 16 राज्यों में आज तेज बारिश का अलर्ट

By स्वाति सिंह | Published: June 10, 2018 12:52 PM2018-06-10T12:52:31+5:302018-06-10T12:52:31+5:30

मौसम के अचनाक बदले मिजाज के चलते दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद सहित कई इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ ही अंधेरा छाया हुआ था।

Meteorological alert: Heavy rain alert in 16 states today | मौसम विभाग की चेतावनी, 16 राज्यों में आज तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी, 16 राज्यों में आज तेज बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली, 10 जून: मौसम विभाग ने रविवार को मध्य प्रदेश-राजस्थान सहित अन्य 16 राज्यों में तेज बारिश की आशंका जताई है।  इससे पहले शनिवार को दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आई तेज आंधी के आने से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ था। जबकि कुछ इलाकों में बारिश भी हुई थी।  मौसम के अचनाक बदले मिजाज के चलते दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद सहित कई इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ ही अंधेरा छाया हुआ था।  इसके साथ ही खराब मौसम के चलते 27 फ्लाइट को डायवर्ट किया था।  इसके अलावा कुछ इलाकों में होर्डिंग और पेड़ गिरने की खबरे सामने आई थी।  उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में कल आये आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई, जबकि महाराष्ट्र में शनिवार को बारिश जनित घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई।

रविवार को इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो मानसून समय से एक दिन पहले यानि 9 जून को ही मुंबई में दस्तक दे चुका है। इसके अलावा अब महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में जल्द ही मानसून पहुंच चुका है।  वहीं रविवार को पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, प, बंगाल, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में बारिश होने की संभावना है।  

ये भी पढ़ें: दिल्ली एनसीआर और यूपी में तूफान-बारिश का कहर, मरने वालों की संख्या 26 

दिल्ली में सुहानी सुबह, हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को धूल भरी आंधी और हल्की बारिश के बाद रविवार को सुबह तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 23. 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज सुबह हवा में आर्द्रता 70 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'न्यूनतम तापमान पांच डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कल बारिश होने और धूल भरी आंधी चलने के कारण आज मौसम सुहाना रहा। मौसम वैज्ञानिकों ने आज आंशिक रूप से बादल छाने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान लगाया है। कल न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40. 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

ये भी पढ़ें: दिल्ली एनसीआर में मौसम ने लिया यू टर्न, तेंज आंधी के साथ बारिश, कई इलाकों में छाया अंधेरा

दिल्ली-एनसीआर में तेज अंधड़, विमान एवं दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बाधित

दिल्ली में शनिवार को 96 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से अंधड़ आया था, जिसके चलते विमानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा, दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बाधित हुईं और आंधी के चलते कई पेड़ उखड़ गये। शाम पांच बजकर 10 मिनट पर आसमान में घने बादल छा गये और समूचे दिल्ली - एनसीआर में अंधड़ चलने लगा और हल्की बारिश हुई। बहरहाल मौसम में बदलाव से यहां के लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली। तेज आंधी के चलते कई पेड़ जमीन से उखड़ गये और हवाईअड्डा पर परिचालन भी बाधित हुआ। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में खराब मौसम के चलते 35 विमानों को मार्ग परिवर्तित करके नजदीकी हवाईअड्डा भेजा गया। शाम पांच बजे से शाम पांच बजकर 57 मिनट तक दिल्ली हवाईअड्डा से विमानों का परिचालन नहीं हुआ।' इसके अलावा अंधड़ और बारिश से लाइन 1 (रेड लाइन) और लाइन 3 (ब्लू लाइन) पर ट्रैक सर्किट सिग्नलिंग ड्रॉप के कुछ मामले और जनकपुरी पूर्व के पास ओवरहेड बिजली के तार से कोई बाहरी चीज टकराने का मामला सामने आया।'

Web Title: Meteorological alert: Heavy rain alert in 16 states today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :weatherमौसम