मेहुल चोकसी की डोमिनिका की जेल में बंद पहली तस्वीर आई सामने, आंख लाल, हाथ पर भी चोट के निशान

By विनीत कुमार | Published: May 30, 2021 07:52 AM2021-05-30T07:52:42+5:302021-05-30T10:55:08+5:30

मेहुल चोकसी को पिछले हफ्ते मंगलवार को डोमनिका में पुलिस ने पकड़ा था। इससे पहले एंटीगुआ से उसके लापता होने की खबरें सामने आई थीं।

Mehul Choksi latest photo in Dominica police custody seen with swollen eye | मेहुल चोकसी की डोमिनिका की जेल में बंद पहली तस्वीर आई सामने, आंख लाल, हाथ पर भी चोट के निशान

डोमिनिका की जेल में बंद मेहुल चोकसी (फोटो- एंटुगुआ न्यूज रूम)

Highlightsमेहुल चोकसी की डोमिनिका की जेल से पहली तस्वीर, स्थानीय मीडिया के हवाले से आई ताजा तस्वीरताजा सामने आई तस्वीरों में मेहुल चोकसी की बाईं आंख लाल नजर आ रही है, हाथों में भी चोट के निशान बताए जा रहे हैंमेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी पर भारत में पीएनबी से कथित तौर पर 13,500 रुपये की जालसाजी का आरापो है

भगोड़ा हीरा कारोबारी और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की डोमिनिका की जेल से पहली तस्वीर सामने आई है। ये तस्वीर स्थानीय मीडिया में शनिवार को आई। इस बीच चोकसी को कैरिबियाई द्वीपीय देश से कहीं और भेजने पर कोर्ट ने बुधवार तक रोक लगा दी है। 

ऐसे में मेहुल के प्रत्यर्पण का मामला अब डोमिनिका में नए कानूनी पचड़ों में फंस गया है। डोमिनिका की एक कोर्ट ने शनिवार को 62 वर्षीय चोकसी को इलाज के लिए अस्पताल ले जाने और कोविड-19 टेस्ट कराने का भी निर्देश दिया।

बहरहाल, सलाखों के पीछे कैद चोकसी की ताजा तस्वीर में उसके बाएं आंख में चोट के निशान दिख रहे हैं। उसकी आंख लाल है।

अन्य कुछ तस्वीरों में मेहुल चोकसी जेल से अपने हाथ को बाहर निकालकर दिखाता नजर आ रहा है। तस्वीरों में दिख रहा है कि उसके हाथ पर चोट हैं। चोकसी की ओर से ये आरोप लगाया गया है कि उसके साथ डोमिनिका की जेल में मारपीट की गई है।

इंटरपोल का नोटिस जारी होने के बाद पकड़ा गया था चोकसी

एंटीगुआ और बारबुडा से पिछले रविवार को लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में मंगलवार (स्थानीय समय) को पकड़ लिया गया था। इससे पहले चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा था।

एंटीगुआ और बारबुडा की ओर से इंटरपोल का ‘यलो नोटिस’ जारी किये जाने के बाद डोमिनिका में पुलिस ने चोकसी को गिरफ्तार किया था।

बता दें कि चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की जालसाजी का आरापो है। नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। नीरव को ब्रिटेन में 2019 में गिरफ्तार किया गया था।

ब्रिटेन की सरकार ने पिछले ही महीने नीरव मोदी को भारत को प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी थी। हालांकि मोदी के पास इस फैसले को यूके हाई कोर्ट में चुनौती देने का विकल्प मौजूद है। ऐसे में उसके भारत लाए जाने में कुछ और महीनों का समय लग सकता है।
 
दूसरी ओर चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था। बैंक से जालसाजी का मामला बाद में सामने आया था। 

Web Title: Mehul Choksi latest photo in Dominica police custody seen with swollen eye

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे