राजस्थानः मारवाड़ की राजमाता कृष्णा कुमारी का निधन, गुजरात की धारंगधरा की थीं राजकुमारी 

By भाषा | Published: July 3, 2018 03:05 PM2018-07-03T15:05:52+5:302018-07-03T15:05:52+5:30

1926 में जन्मी राजमाता गुजरात की धारंगधरा की राजकुमारी थीं। उनका विवाह मारवाड़ के पूर्व शासक हनवन्त सिंह के साथ 1942 में हुआ था।

Marwar Rajmata Krishna Kumari passed away aged 92 | राजस्थानः मारवाड़ की राजमाता कृष्णा कुमारी का निधन, गुजरात की धारंगधरा की थीं राजकुमारी 

राजस्थानः मारवाड़ की राजमाता कृष्णा कुमारी का निधन, गुजरात की धारंगधरा की थीं राजकुमारी 

जोधपुर, 03 जुलाई: मारवाड़ की राजमाता और पूर्व सांसद कृष्णा कुमारी का निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थी। राजपरिवार के एक प्रतिनिधि ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजमाता को दिल दौरा पड़ने पर रविवार को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के एक चिकित्सक ने बताया कि राजमाता की स्थिति में सुधार हो रहा था। लेकिन कल रात फिर से दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया। राजमाता ने सोमवार देर रात एक बजे अंतिम सांस ली।

उनके परिवार में दो पुत्रियां, जोधपुर से पूर्व सांसद चंद्रेश कुमारी और शैलेश कुमारी, एक पुत्र हैं। उनके पुत्र मारवाड़ रियासत के शासक और पूर्व राज्यसभा सदस्य हैं। राजपरिवार के प्रतिनिधि राजेन्द्र सिंह ने बताया कि राजामाता का अंतिम संस्कार राजपरिवार के शवदाह गृह जसवंत थाड़ा में चार बजे किया जायेगा।

सूत्रों के अनुसार इससे पूर्व उनके पार्थिव शरीर को उम्मेद पैलेस में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अंतिम संस्कार में भाग लेंगे। 1926 में जन्मी राजमाता गुजरात की धारंगधरा की राजकुमारी थीं। उनका विवाह मारवाड़ के पूर्व शासक हनवन्त सिंह के साथ 1942 में हुआ था।

1952 में चुनाव प्रचार के दौरान हनवन्त सिंह की एक हवाई दुर्घटना में मौत हो गई थी। उसके बाद से राजमाता ने अकेले ही परिवार और अन्य जिम्मेदारियों का निर्वहन किया।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Marwar Rajmata Krishna Kumari passed away aged 92

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे