JEE-NEET परीक्षा का विरोध जारी: मनीष सिसोदिया बोले- केंद्र देश की जमीनी स्थिति के प्रति आंख बंद करके बैठी है

By पल्लवी कुमारी | Published: August 26, 2020 02:10 PM2020-08-26T14:10:29+5:302020-08-26T14:10:29+5:30

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने मंगलवार (25 अगस्त) को भी एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि जेईई (JEE (Main) और नीट (NEET (UG) की परीक्षाएं पहले से निर्धारित तारीखों पर ही की जाएगी। JEE (Main) परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक और NEET (UG) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी।

Manish Sisodia says Postpone or find an alternative way to conduct JEE, NEET exams | JEE-NEET परीक्षा का विरोध जारी: मनीष सिसोदिया बोले- केंद्र देश की जमीनी स्थिति के प्रति आंख बंद करके बैठी है

Manish Sisodia (File Photo)

Highlightsराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के अनुसार JEE (Main) परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के मुताबिक NEET (UG) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी।

नई दिल्ली: जेईई (JEE (Main) और नीट (NEET (UG) की परीक्षाओं को स्थगित करने का विरोध जारी है। इस मामले पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है, ''मुझे लगता है कि केंद्र सरकार देश की जमीनी स्थिति के प्रति आंख बंद करके बैठी है। जिस व्यवस्था के दम पर आप 28 लाख बच्चों को मजबूर कर रहे हैं कि परीक्षा केंद्र में आएं, उस व्यवस्था (प्रोटोकॉल) को लागू करते हुए बहुत लोगों को कोरोना हो चुका है। 

मनीष सिसोदिया ने कहा, मुझे लगता है केंद्र सरकार को तुरंत फैसला लेना चाहिए और परीक्षाएं या तो स्थगित करनी चाहिए या वैकल्पिक तरीके से एंट्रेंस करा देने चाहिए।

मनीष सिसोदिया पहले भी जेईई और नीट की परीक्षा का विरोध करते नजर आए थे। मनीष सिसोदिया ने 22 अगस्त को किए ट्वीट में कहा था, ये सोच कि केवल NEET-JEE परीक्षा ही एडमिशन का एकमात्र विकल्प है, बेहद संकुचित और अव्यवहारिक सोच है। दुनिया भर में शिक्षण संस्थान एडमिशन के नए नए तरीके अपना रहे हैं। हम भारत में क्यों नहीं कर सकते? बच्चों की जिंदगी प्रवेश परीक्षा के नाम पर दांव पर लगाना कहां की समझदारी है?

एक अन्य ट्वीट में मनीष सिसोदिया ने कहा था, JEE-NEET की परीक्षा के नाम पर लाखों छात्रों की जिंदगी से खेल रही है केंद्र सरकार। मेरी केंद्र से विनती है कि पूरे देश में ये दोनो परीक्षाएं तुरंत रद्द करें और इस साल एडमिशन की वैकल्पिक व्यवस्था करे। अभूतपूर्व संकट के इस समय में अभूतपूर्व कदम से ही समाधान निकलेगा।

NEET और JEE पर कर्नाटक के मंत्री सीटी रवि ने कहा है, दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है। छात्रों ने पिछले 6 से 8 महीनों से कक्षाएं नहीं ली हैं, जब हम इतने मुश्किल वक्त का सामना कर रहे हैं सरकार प्रतियोगी परीक्षाएं कराना चाहती है। हमारी मांग है कि ये परीक्षाएं स्थगित होनी चाहिए। 

देश भर में कई छात्रों के साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन सहित कई नेताओं ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि जब तक कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रण में नहीं लाया जाता तब तक के लिए परीक्षा स्थगित कर दी जाए। लेकिन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को निर्देश जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होगी। 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)ने घोषणा की है कि JEE (Main) परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक और NEET (UG) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी। यानी अब इन परीक्षा के तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। 

Web Title: Manish Sisodia says Postpone or find an alternative way to conduct JEE, NEET exams

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे