ममता बनर्जी ने कहा-मैंने PM को बता दिया है कि बंगाल CAA और NRC स्वीकार नहीं करेगा

By स्वाति सिंह | Published: January 11, 2020 05:10 PM2020-01-11T17:10:48+5:302020-01-11T17:10:48+5:30

प्रधानमंत्री का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब पश्चिम बंगाल में नए नागरिकता कानून को लेकर व्यापक स्तर पर विरोध-प्रदर्शन जारी हैं। हवाईअड्डे से सिर्फ 1.5 किलोमीटर दूर डम डम क्षेत्र में वाममोर्चा के कार्यकर्ताओं ने ‘मोदी वापस जाओ’ लिखी हुई तख्तियां लेकर रैली निकाली।

Mamata Banerjee says I have told the PM that Bengal will not accept CAA and NRC | ममता बनर्जी ने कहा-मैंने PM को बता दिया है कि बंगाल CAA और NRC स्वीकार नहीं करेगा

अपनी यात्रा के दौरान मोदी कोलकाता बंदरगाह ट्रस्ट के समारोह में भाग लेंगे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी के साथ बैठक करेंगे।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पश्चिम बंगाल के दो दिन के दौरे पर कोलकाता पहुंचे हैं।पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से राज भवन में मुलाकात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पश्चिम बंगाल के दो दिन के दौरे पर कोलकाता पहुंचे हैं। यहां राज्यपाल जगदीप धनखड़ और कोलकाता के मेयर सहित बंगाल के शहरी विकास और नगरपालिका मामलों के मंत्री फिरहाद खान ने पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया। यहां पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से राज भवन में मुलाकात की।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मुलाकात के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा 'मैंने पीएम से कहा कि बंगाल के लोग एनआरसी और सीएए स्वीकार नहीं है। इस पर पीएम ने कहा कि यहां मैं दूसरे कार्यक्रमों में शामिल होने  के लिए आया हूं। उन्होंने कहा कि इस पर बात करने के लिए आप दिल्ली आइए।' मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे एक शिष्टाचार मुलाकात बताया।

बता दें कि प्रधानमंत्री का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब पश्चिम बंगाल में नए नागरिकता कानून को लेकर व्यापक स्तर पर विरोध-प्रदर्शन जारी हैं। हवाईअड्डे से सिर्फ 1.5 किलोमीटर दूर डम डम क्षेत्र में वाममोर्चा के कार्यकर्ताओं ने ‘मोदी वापस जाओ’ लिखी हुई तख्तियां लेकर रैली निकाली। एक प्रदर्शनकारी ने कहा,“जब तक इस कानून को वापस नहीं लिया जाता तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा। हम नहीं चाहते कि नरेंद्र मोदी कोलकाता आएं क्योंकि उनके आने से हमारे शहर का माहौल बिगड़ जाएगा।’’

अपनी यात्रा के दौरान मोदी कोलकाता बंदरगाह ट्रस्ट के समारोह में भाग लेंगे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी के साथ बैठक करेंगे। तय कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री शनिवार की शाम राजभवन में ममता बनर्जी के साथ एक बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री बनर्जी रविवार को नेताजी इनडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम में मंच साझा करेंगे। 

युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता कोलकाता हवाई अड्डे के बाहर एकत्र हुए और मोदी के खिलाफ नारेबाजी की तथा मांग की कि उन्हें शहर में उतरने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। एसएफआई के कार्यकर्ता यादवपुर विश्वविद्यालय, गोलपार्क, कॉलेज स्ट्रीट, हातीबगान और एस्प्लेनेड के पास हाथों में पोस्टर लेकर जमा हुए जिन पर ‘फासीवाद के खिलाफ छात्र’ जैसे नारे लिखे हुए थे।

उधर, सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस की छात्र इकाई और वाममोर्चा के कार्यकर्ताओं ने शनिवार से शुरु होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय यात्रा से पहले पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) के खिलाफ अलग-अलग विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिए हैं। तृणमूल कांग्रेस की छात्र इकाई टीएमसीपी ने कोलकाता में रानी रासमणि मार्ग पर सीएए, राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के खिलाफ अपना ‘धरना’ शुरू किया।

Web Title: Mamata Banerjee says I have told the PM that Bengal will not accept CAA and NRC

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे