महाराष्ट्र: बीड़ में बांध का हिस्सा स्थानीय लोगों के विरोध के बीच ढ़हाया गया

By भाषा | Published: July 27, 2021 06:06 PM2021-07-27T18:06:08+5:302021-07-27T18:06:08+5:30

Maharashtra: Part of the dam in Beed demolished amid protests by locals | महाराष्ट्र: बीड़ में बांध का हिस्सा स्थानीय लोगों के विरोध के बीच ढ़हाया गया

महाराष्ट्र: बीड़ में बांध का हिस्सा स्थानीय लोगों के विरोध के बीच ढ़हाया गया

औरंगाबाद, 27 जुलाई महाराष्ट्र के लघु सिंचाई विभाग ने बीड़ जिले में एक छोटे बांध के एक हिस्से को उसके आसपास के लोगों की सुरक्षा एवं समीप से गुजर रहे एक राष्ट्रीय राजमार्ग के खंड पर चल रहे निर्माण कार्य की सहूलियत के लिए ढहा दिया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह जलाशय बीड़ के धारूर तहसील के अरानवादी गांव में है और आसपास के कुछ गांवों के लोग बांध को तोड़ने का विरोध कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि ऐसे किसी कदम से बांध का पानी बर्बाद होगा जिसका उपयोग सिंचाई एवं पीने के लिए किया जाता है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सिर्फ सड़क को बचाने के लिए रविवार को जलाशय के एक हिस्से को ढहा दिया गया क्योंकि यह सड़क बहुत खराब दशा में है और मानसूनी वर्षा से उसे बड़ा नुकसान पहुंचा है।

अरानवादी गांव के निवासी और धारूर कृषि उपज बाजार समिति के अध्यक्ष सुनील सिंगारे ने पीटीआई-भाषा से कहा कि स्थानीय लोग 15 सालों से इलाके में बांध की मांग कर रहे थे और हाल में इस जलाशय का निर्माण कार्य पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि यह जलाशय इसी माह भरा और उससे अरानवादी, चोराम्बा, थेटे गहवान, धागेरवादी और पहाड़ी पारागांव का जलाभाव दूर होता लेकिन जब हमें पता चला कि प्रशासन उसका एक हिस्सा तोड़ रहा है तो स्थानीय लोगों ने 24 जुलाई देर रात तक प्रदर्शन किया।

इस संबंध में लघु सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता उमेश वानखेडे ने बताया कि बांध में 87 फीसद पानी भर गया है और ऐसे में जलाशय एवं आसपास स्थानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसका एक हिस्सा ढहा देने का फैसला किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Maharashtra: Part of the dam in Beed demolished amid protests by locals

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे