महाराष्ट्र में कोविड-19 केयर फेसिलिटी सेंटर में तब्दील हुई मस्जिद, मुफ्त ऑक्सीजन बेड भी दिए

By भाषा | Published: June 26, 2020 01:37 PM2020-06-26T13:37:19+5:302020-06-26T13:37:19+5:30

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 1,47,741 मामले हैं और 6,931 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 77,453 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं और  63,342 लोगों का इलाज चल रहा है। 

Maharashtra Mosque converted into covid-19 care facility in Bhiwandi Bhiwandi | महाराष्ट्र में कोविड-19 केयर फेसिलिटी सेंटर में तब्दील हुई मस्जिद, मुफ्त ऑक्सीजन बेड भी दिए

महाराष्ट्र में कोविड-19 केयर फेसिलिटी सेंटर में तब्दील हुई मस्जिद, मुफ्त ऑक्सीजन बेड भी दिए

Highlightsऑक्सीजन सिलिंडरों से लैस पांच बिस्तरों के अलावा जेआईएच जरूरत पड़ने पर इन्हें मरीजों के घरों में भी मुहैया कराता है।जेआईएच के एक पदाधिकारी ने बताया कि इस अस्थायी केंद्र को सभी समुदायों के लिए खोला गया है।

मुंबई: ठाणे जिले के भिवंडी शहर में एक मस्जिद को अस्थायी कोविड-19 केंद्र में तब्दील कर दिया गया है, जहां मरीजों को निशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। मस्जिद के प्रशासकों ने मानवीय रुख अपनाते हुए यह कदम उठाया। मस्जिद के संचालक जमात-ए-इस्लामी हिंद (जेआईएच) के स्थानीय चैप्टर, मूवमेंट फॉर पीस एंड जस्टिस तथा शांति नगर ट्रस्ट ने शांति नगर इलाके में मक्का मस्जिद को कोविड-19 देखभाल केंद्र में बदल दिया। जेआईएच के एक पदाधिकारी ने बताया कि इस अस्थायी केंद्र को सभी समुदायों के लिए खोला गया है।

भिवंडी-निजामपुर इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है क्योंकि यह भीड़-भाड़ वाला है शहर

ऑक्सीजन सिलिंडरों से लैस पांच बिस्तरों के अलावा जेआईएच जरूरत पड़ने पर इन्हें मरीजों के घरों में भी मुहैया कराता है। एक विज्ञप्ति के अनुसार अभी तक भिवंडी-निजामपुर म्युनिसिपैलिटी में कोविड-19 के 1,332 से अधिक मामले आए हैं और 88 लोगों की मौत हो चुकी है।

जेआईएच के भिवंडी चैप्टर के अध्यक्ष औसफ अहमद फलाही ने बताया, ‘‘भिवंडी-निजामपुर इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है क्योंकि यह भीड़भाड़ वाला शहर है। यहां स्वास्थ्य की पर्याप्त बुनियादी सुविधाएं भी नहीं हैं। महामारी के दौरान हालात और बिगड़ गए हैं क्योंकि सामान्य चिकित्सकों ने विषाणु फैलने के डर से अपने क्लिनिक बंद कर दिए हैं।’’ उन्होंने कहा कि यहां ज्यादातर लोग संक्रामक बीमारी को लेकर जागरूक नहीं हैं और इलाज का खर्च नहीं उठा सकते इसलिए इस तरह का केंद्र वक्त की जरूरत है।

जेआईएच के भिवंडी चैप्टर के अध्यक्ष औसफ अहमद फलाही ने कहा- विभिन्न धर्म के लोग मस्जिद में इलाज करा रहे हैं

औसफ फलाही ने बताया कि इस केंद्र से 70 से अधिक लोगों को फायदा पहुंचा है। केंद्र में दो डॉक्टर हैं जबकि कोरोना वायरस के आठ मरीजों के घरों में 15 ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न धर्म के लोग मस्जिद में इलाज करा रहे हैं। शांति नगर ट्रस्ट के कैसर मिर्जा ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद से ही मक्का मस्जिद को नमाज के लिए बंद कर दिया गया। इसलिए हमने उन लोगों की मदद करने के लिए मस्जिद के एक हिस्से का इस्तेमाल करने का फैसला किया जो कहीं ओर इलाज नहीं करा सकते।’’ 

Web Title: Maharashtra Mosque converted into covid-19 care facility in Bhiwandi Bhiwandi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे