Maharashtra Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव में महाराष्ट्र के इन दिग्गजों की साख दांव पर, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

By अंजली चौहान | Published: April 30, 2024 04:44 PM2024-04-30T16:44:18+5:302024-04-30T16:47:59+5:30

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में बारामती, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर उन प्रमुख सीटों में से हैं, जहां 7 मई को मतदान होगा।

Maharashtra Lok Sabha Election 2024 third phase of elections Full list of hot seat and high profile candidates | Maharashtra Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव में महाराष्ट्र के इन दिग्गजों की साख दांव पर, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

Maharashtra Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव में महाराष्ट्र के इन दिग्गजों की साख दांव पर, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

Maharashtra Lok Sabha Election 2024: इस साल के लोकसभा चुनाव में दो चरणों के मतदान पूरे हो चुके हैं। वहीं, तीसरे चरण के मतदान 7 मई को होने वाले हैं। तीसरे चरण के चुनाव में 12 राज्यों के 95 लोगसभा सीटों पर मतदान होगा। 

इन राज्यों में होगी वोटिंग 

सात तारीख को होने वाले मतदान में कई राज्य शामिल हैं जिनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर व नागर हवेली, दमन दीव, गोवा, जुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल की कई सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

बात करें महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव की तो इस बार कई हॉट सीट पर वोटिंग होने वाली है जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। तीसरे चरण में जिन हाई-प्रोफाइल सीटों पर मतदान होगा उनमें एनसीपी का गढ़ बारामती, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर शामिल हैं।

महाराष्ट्र में तीसरे चरण में इन सीटों पर मतदान

बारामती
रायगढ़
उस्मानाबाद
लातूर (एससी)
सोलापुर (एससी)
माढा
सांगली
सतारा
रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग
कोल्हापुर
हातकणंगले लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र

कई दिग्गजों की किस्मत पर लगेगी वोटरों की मुहर 

महाराष्ट्र में शरद पवार की एनसीपी का खासा दबदबा है। महाराष्ट्र की राजनीति में शरद पवार एक वरिष्ठ नेता है जिनकी छवि मजबूत नेता के रूप में है। वह इस बार अपने गृह क्षेत्र बारामती एक हाई-प्रोफाइल लड़ाई के लिए तैयार है, जिसमें राकांपा की सुनेत्रा पवार, जो कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी हैं, का मुकाबला शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले से है। सुप्रिया सुले और अजित पवार चचेरे भाई हैं और सुनेत्रा पवार मौजूदा सांसद की भाभी हैं।
 
पुणे जिले का बारामती लोकसभा क्षेत्र 1960 के दशक से शरद पवार का गढ़ रहा है। अजीत पवार 1991 से बारामती से विधायक हैं। 2019 में, उन्होंने 83 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया और भाजपा के गोपीचंद पडलकर को 1,65,000 वोटों से हराया।

सतारा में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे भोसले को भाजपा ने शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के शशिकांत जयवंतराव शिंदे से मुकाबला करने के लिए मैदान में उतारा है। भोसले ने हाल ही में कहा था कि वह दो लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीतेंगे और कहा था कि यह निर्वाचन क्षेत्र अब कांग्रेस-राकांपा का गढ़ नहीं रहा। 2019 में वह एनसीपी से 87,717 वोटों से सीट हार गए।

सांगली, कांग्रेस का गढ़ है लेकिन विपक्षी इंडिया ब्लॉक के सीट-बंटवारे समझौते के तहत शिवसेना (यूबीटी) को आवंटित किया गया है, जो तीन-तरफा लड़ाई का गवाह बनने के लिए तैयार है। यहां उद्धव सेना के चंद्रहार सुभाष पाटिल का मुकाबला बीजेपी के संजयकाका पाटिल से है। हालांकि, दिवंगत मुख्यमंत्री वसंतदादा पाटिल के पोते और कांग्रेस के विशाल पाटिल भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। विशाल पाटिल सांगली से कांग्रेस के टिकट पर नजर गड़ाए हुए थे।

Web Title: Maharashtra Lok Sabha Election 2024 third phase of elections Full list of hot seat and high profile candidates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे