महाराष्ट्र : युवती ने साइकिल मिशन के साथ पर्यावरण पर जागरूकता पैदा करने का लक्ष्य रखा

By भाषा | Published: September 11, 2021 07:41 PM2021-09-11T19:41:09+5:302021-09-11T19:41:09+5:30

Maharashtra: Girl aims to create awareness on environment with cycle mission | महाराष्ट्र : युवती ने साइकिल मिशन के साथ पर्यावरण पर जागरूकता पैदा करने का लक्ष्य रखा

महाराष्ट्र : युवती ने साइकिल मिशन के साथ पर्यावरण पर जागरूकता पैदा करने का लक्ष्य रखा

बीड, 11 सितंबर महाराष्ट्र में यवतमाल की 21 वर्षीय युवती ने पर्यावरण पर जागरुकता पैदा करने के लिए राज्यों के जिलों से साइकिल से गुजरने की अपनी योजना के तीसरे चरण की शुरुआत कर दी है।

शनिवार को पीटाआई-भाषा से बातचीत में, पुनवत गांव की प्रणाली चिटके ने कहा कि वह पिछले साल अक्टूबर से साइकिल चला रही हैं और अब तक महाराष्ट्र के 26 जिलों में 12,000 किलोमीटर का सफर पूरा कर चुकी हैं।

चिटके ने कहा, “इसका मकसद वैश्विक तापमान में वृद्धि, जलवायु परिवर्तन, बढ़ती गर्मी और जीवन पर पड़ने वाले इसके स्थायी परिणामों के बारे में जागरुकता पैदा करना है। मैं किसान परिवार से आती हूं और समझती हूं कि कैसे ये सभी हमारे कृषि क्षेत्र एवं उसमें शामिल लोगों को प्रभावित करते हैं। इस पहल के माध्यम से, मैं लोगों को साइकिल चलाने और हवा में प्रदूषक तत्वों को कम करने के लिए प्रेरित करना चाहती हूं।”

अब तक जिन जिलों की चिटने ने साइकिल से यात्रा की है उनमें यवतमाल, नागपुर, नासिक, ठाणे, रायगढ़, कोल्हापुर, पुणे, औरंगाबाद, जालना और बीड शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Maharashtra: Girl aims to create awareness on environment with cycle mission

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे