महाराष्ट्र: अजित पवार मुंबई में नए एनसीपी पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए दफ्तर से रवाना हुए

By अनिल शर्मा | Published: July 4, 2023 11:58 AM2023-07-04T11:58:28+5:302023-07-04T12:06:41+5:30

एक संयुक्त सम्मेलन के दौरान, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (अजित पवार गुट) ने घोषणा की, हम जयंत पाटिल को उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त कर रहे हैं और उनके स्थान पर, मैं सुनील तटकरे को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कर रहा हूं।

maharashtra Ajit Pawar inaugurate new NCP party office in Mumbai | महाराष्ट्र: अजित पवार मुंबई में नए एनसीपी पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए दफ्तर से रवाना हुए

महाराष्ट्र: अजित पवार मुंबई में नए एनसीपी पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए दफ्तर से रवाना हुए

Highlightsअजित पवार का महाराष्ट्र मंत्रालय के सामने NCP का नया कार्यालय होगा।एनसीपी नेता पटेल ने कहा कि अजित पवार को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है। 

मुंबई: भाजपा-शिवसेना सरकार में शामिल होने के बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और NCP नेता अजित पवारमहाराष्ट्र मंत्रालय के सामने NCP के नए कार्यालय का उद्घाटन करने जा रहे हैं। वह अपने कार्यालय से निकल चुके हैं। अजित पवार ने दावा किया था कि पूरी एनसीपी उनके पक्ष में है।

एक संयुक्त सम्मेलन के दौरान, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (अजित पवार गुट) ने घोषणा की, "हम जयंत पाटिल को उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त कर रहे हैं और उनके स्थान पर, मैं सुनील तटकरे को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कर रहा हूं। सुनील तटकरे के पास दल में संगठनात्मक परिवर्तन करने का अधिकार होगा।" 

उन्होंने आगे कहा कि अजित पवार को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है। हमने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया है। पटेल ने कहा कि अनिल भाईदास पाटिल को महाराष्ट्र विधानसभा में राकांपा का मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है। हम उनसे (शरद पवार) हाथ जोड़कर अनुरोध करते हैं वे हमें अपना आशीर्वाद दें क्योंकि वह हमारे गुरु हैं।

इस बीच, एनसीपी नेता (शरद पवार गुट) क्लाइड क्रैस्टो ने कहा कि अजित पवार को जो कहना है उन्हें कहने दीजिए। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने स्पष्ट कहा है कि ये पार्टी मेरी है और ये लोग मेरे हैं। वो 35 आंकड़ा दे रहे हैं तो उनके नाम भी बताए लेकिन वो नाम नहीं बता रहे हैं। क्लाइड ने कहा कि नियम के अनुसार उन्हें 2/3 बहुमत चाहिए। तो वो कहां है? उनको नियम पता है फिर भी वो ऐसी बात कर रहे हैं।

पार्टी के नए भवन को लेकर क्लाइड क्रैस्टो ने कहा, "प्रफुल्ल पटेल और अजित पवार परिपक्व राजनेता हैं। वे नियम-कायदों को अच्छी तरह से जानते हैं। इसके बावजूद, अगर वे इस तरह की चीजें करते हैं तो हम क्या कह सकते हैं? संविधान के अनुसार, 10वीं अनुसूची के अनुसार, दल-बदल विरोधी कानून के अनुसार, हमारी पार्टी के संविधान के अनुसार, वे कुछ भी नहीं कर सकते। हमारी पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कल कुछ लोगों को नियुक्त किया है। तो, कौन वैध होगा?"

उधर, कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि जिनके नंबर ज्यादा होते हैं उनका नेता प्रतिपक्ष होता है अगर कांग्रेस के नंबर ज्यादा हैं तो हमारा नेता प्रतिपक्ष होगा। हम तीनों(NCP, शिवसेना औक कांग्रेस) साथ हैं। हम साथ मिलकर भाजपा से मुकाबला करेंगे।

Web Title: maharashtra Ajit Pawar inaugurate new NCP party office in Mumbai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे