मध्य प्रदेश चुनाव: IAS,IPA अधिकारियों सहित राजनेताओं ने किया मतदान, राजधानी में कई स्थानों पर हुई ईवीएम मशीन खराब

By राजेंद्र पाराशर | Published: November 28, 2018 11:10 PM2018-11-28T23:10:45+5:302018-11-28T23:10:45+5:30

राजधानी में आज सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए सुबह से ही उत्सुकता का नजारा दिखाई दिया. युवाओं और बुर्जुगों ने भी मतदान में खासा उत्साह दिखाया. कुछ मतदान केन्द्रों पर लंबी-लंबी लाईनें लगी रही तो कुछ पर भीड़ नजर नहीं आई. सुबह के वक्त मतदान केन्द्रों पर भीड़ कम थी, मगर दोपहर होते-होते लोगों की लंबी कतारे दिखाई देने लगी.

Madhya Pradesh Elections: IAS, IPA officers including voters polled, EVM machine held in defected at many places | मध्य प्रदेश चुनाव: IAS,IPA अधिकारियों सहित राजनेताओं ने किया मतदान, राजधानी में कई स्थानों पर हुई ईवीएम मशीन खराब

मध्य प्रदेश चुनाव: IAS,IPA अधिकारियों सहित राजनेताओं ने किया मतदान, राजधानी में कई स्थानों पर हुई ईवीएम मशीन खराब

राजधानी में आज लोकतंत्र के पर्व पर मतदान करने के लिए लोगों में उत्सुकता नजर आई. आम से लेकर खास तक ने लाईन में लगकर अपने मताधिकार का उपयोग किया. इसके अलावा राजधानी के उत्तर विधानसभा क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के अलावा मध्य विधानसभा क्षेत्र में कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीनों के खराब होने की खबरें आई और कुछ मतदान केन्द्र पर इसके चलते मतदान को कुछ देर के लिए रोकना भी पड़ा. वहीं दक्षिण-पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में मशीनों के खराब होने पर कांग्रेस प्रत्याशी पी.सी.शर्मा अपने समर्थकों सहित सड़क पर उतर आए और धरना भी दिया.

राजधानी में आज सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए सुबह से ही उत्सुकता का नजारा दिखाई दिया. युवाओं और बुर्जुगों ने भी मतदान में खासा उत्साह दिखाया. कुछ मतदान केन्द्रों पर लंबी-लंबी लाईनें लगी रही तो कुछ पर भीड़ नजर नहीं आई. सुबह के वक्त मतदान केन्द्रों पर भीड़ कम थी, मगर दोपहर होते-होते लोगों की लंबी कतारे दिखाई देने लगी.

राजधानी में कर्मचारियों के अलावा आईएएस, आईपीएस अधिकारियों और नेताओं ने भी आज कतार में लगकर अपने मताधिकार का उपयोग किया. निर्वाचन पदाधिकारी व्ही. एल.कांताराव ने चार इमली स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 149/257 पर पहुंचकर मतदान किया. इसी मतदान केन्द्र पर प्रदेश के मुख्य सचिव वी.के.सिंह ने भी लाइन में लगकर मतदान किया. वहीं आईएएस अधिकारी इकबाल सिंह बैस, जनसंपर्क आयुक्त पी.नरहरि, आईएएस अधिकारी राधेश्याम जुलानिया,एडीजी संजीव शमी, पुलिस महानिदेशक वी.के.सिंह, भोपाल आईजी जयदीप प्रसाद ने अपने परिवार के साथ मतदान केन्द्र पर मतदान किया. इसके अलावा कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों ने भी कतार में लगकर आम लोगों की तरह मतदान किया. इ

अधिकारियों के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर ने अपने पुत्रवधू और भाजपा की प्रत्याशी कृष्णा गौर के साथ गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर मतदान किया. वहीं राजस्व मंत्री और भाजपा प्रत्याशी उमाशंकर गुप्ता ने अपने परिवार मतदान करने पहुंचे. कांग्रेस प्रत्याशी पी.सी.शर्मा ने भी परिवार के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया. इसके अलावा राज्यमंत्री विश्वास सारंग और प्रदेश संगठन मंत्री सुहास भगत ने भी लाईन में लगकर मतदान किया.

जवानों से उलझते रहे मतदाता

राजधानी के कई मतदान केन्द्रों पर ऐसी स्थितियां भी निर्मित हुई जब मतदाताओं को सुरक्षा में लगे जवानों से उलझता हुआ देखा गया. यहां तक की मध्य विधानसभा क्षेत्र में तो पुलिस अधिकारी ने प्रत्याशी के एजेंट को फटकार तक लगा दी. नरेला विधानसभा के अशोका गार्डन क्षेत्र में कई मतदान केन्द्रों पर सुबह जब अधिक संख्या में मतदाता पहुंचे तो मतदान केन्द्रों पर तैनात जवानों ने कतार में लगकर वोट डालने को कहा, इस पर मतदाता जवानों से उलझते नजर आए. वहीं मध्य विधानसभा क्षेत्र में राहुल लोढ़ा की आम आदमी पार्टी प्रत्याशी के एजेंट से बहस हो गई और उन्होंने एजेंट को जमकर फटकार लगाई.

कहीं धीमा तो कहीं तेज हुआ मतदान

राजधानी के सातों विधानसभा क्षेत्रों में कहीं पर धीमा तो कहीं पर तेज गति से मतदान होता रहा. उत्तर विधानसभा क्षेत्र और नरेला विधानसभा क्षेत्र में तो सुबह से ही मतदान के लिए लंबी-लंबी कतारें दिखाई दी, वहीं अन्य मतदान केन्द्रों पर भीड़ कम ही नजर आई. मतदाता को इस बार मतदान करने में ज्यादा समय नहीं लगा. इसकी वजह थी कि सुबह के वक्त जब भीड़ कम रही तो अधिकांश मतदाता अपने हिसाब से समय तय करके मतदान केन्द्र पर पहुंचे और मतदान कर लौट आए.

पैतृक गांव में पूजा-अर्चना कर शिवराज सिंह ने डाला वोट

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने पैतृक गांव जैत में कुलदेवी की पूजा-अर्चना की. इसके बाद वे परिवार सहित मां नर्मदा की पूजा-अर्चना करने पहुंचे. बाद में उन्होंने मतदान केन्द्र जाकर वोट डाला. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी साधना सिंह, दोनों पुत्र कार्तिकेय और कुणाल भी साथ रहे. वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि यह वोट किसी एक शख्स के लिए नहीं, बल्कि पूरे मध्य प्रदेश के लिए हैं. आज हो रही वोटिंग मध्य प्रदेश का भविष्य तय करेगी. आपका आज का वोट किसानों और गरीबों की मदद करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा प्रदेश में चौथी बार सरकार बनाएगी.

कमलनाथ ने हनुमानजी के दर्शन कर किया मतदान

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा जिले में हनुमान मंदिर पहुंचकर सपरिवार दर्शन किए और उसके बाद वे शिकारपुर स्थित मतदान केन्द्र पहुंचे एवं वोट डाला. मतदान करने के बाद उन्होंने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि हमारी जीत पक्की है. हमें राज्य की जनता पर विश्वास है. सरकार ने जनता को लंबे समय से ठगा है और अब जनता बदलाव चाहती है. नाथ ने कहा कि भाजपा के लोग बौखलाए हुए है.. मंत्री परेशान है, प्रदेश की जनता बड़े पैमान पर वोट करने निकली है,बीजेपी तो चाहती है मशीन खराब करवाओ, क्योंकि वोट उन्हें कम चाहिए.

सिंधिया ने कहा जनता का आशीर्वाद हमें मिलेगा

कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में मतदान करने के बाद कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि मध्यप्रदेश की जनता के आशीर्वाद से 11 दिसंबर को राज्य में कांग्रेस की सरकार बनेगी. सिंधिया जब मतदान करने पहुंचे तो वहां पर भाजपा सरकार मंत्री मायासिंह भी मिली. मायासिंह ने जब सिंधिया को देखा तो वे उनकी ओर आगे बढ़ी तो सिंधिया ने मामी संबोधन कर उन्हें गले लगाया. उल्लेखनीय है कि मायासिंह सिंधिया परिवार की सदस्य है और ज्योरादित्य सिंधिया भी उन्हें मामी कहकर ही संबोधित करते हैं.

जहां कांग्रेस मजबूत वहां खराब हो रही मशीन

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि जिन क्षेत्र में ईवीएम खराब होने की खबर आ रही है वहां पर कांग्रेस मजबूत है. उन्होंने कांग्रेस के पोलिंग एजेंटों को सलाह भी दी है कि जो मशीन खराब होती है और जो उसके स्थान पर बदली जाती है उनके नंबर जरूर नोट कर लें जो नयी मशीन आती है उसे वोटिंग चालू करने के पूर्व 50-100 वोट डाल कर चेक जरूर करें.

अरुण यादव ने की नर्मदा की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ बुधनी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े अरुण यादव ने आज सुबह बुधनी में मां नर्मदा की पूजा-अर्चना की. उन्होंने इस अवसर पर मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी. कांग्रेस और वे जीत रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे एक कार्यकर्ता हैं, हाईकमान ने जो आदेश दिया उसका उन्होंने पालन किया.

चौथी बार बनेगी सरकार

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रदेश में चौथी बार भाजपा की सरकार बन रही है. उन्होंने आज ग्वालियर के मुरार में बीईओ कार्यालय परिसर स्थित मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद तोमर ने कहा कि चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश को विकसित राज्य बनाने की दिशा में किए गए कार्यों और जनकल्याणकारी योजनाओं के दम पर जनता ने इस बात का मन बना लिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विकसित राज्य बनाया है और समृद्ध राज्य बनाने के लिए जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

कांगे्रस हार रही: राकेश सिंह

भाजपा पार्टी के अध्यक्ष राकेश सिंह ने भी भाजपा की जीत का आश्वासन दिया है. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस हार रहीं है इसलिए ईवीएम में खराबी को लेकर विवाद कर रहीं है. उन्होंने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता पूरी तरह से सजग रहा है. आज भी वह बूथ पर तैनात है और प्रदेश में चौथी बार भाजपा की सरकार बनाने के लिए जुटा है.

लाईन में लगकर वोट डाला मंत्री ने

प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री और दतिया से भाजपा प्रत्याशी डा. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिले में पीतांबरा पीठ के निकट शासकीय विद्यालय मतदान केन्द्र पर आज सुबह पहुंचकर आम लोगों के साथ लाईन में लगकर मतदान किया. उन्होंने मताधिकार का उपयोग कर लोगों से मतदान करने की अपील भी की.

मतदान का बहिष्कार

सीहोर जिले के एक गांव में ग्रामीणों के मतदान के बहिष्कार कर दिया. जिले की इछावर विधानसभा के ग्राम गवखेड़ी में मतदान शुरू होने के दो घंटे बाद तक भी एक भी मत नहीं डाले जाने की खबर के बाद अधिकारी ग्रामीणों को समझाइश दी. ग्रामीणों का आरोप है कि लंबे समय से मांग के बाद भी पानी, सड़क, बिजली और शिक्षा जैसी उनकी बुनियादी समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ है और इसलिए वे मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं.इसी तरह कटनी जिले के मढ़ई गांव के बूथ क्रमांक 49 पर भी ग्रामीणों ने जनसमस्याओं को लेकर मतदान का बहिष्कार किया, मगर बाद में दोपहर 12 बजे अधिकारियों की समझाईश पर ग्रामीण मान गए और मतदान करने को राजी हुए. इसी तरह खरगोन जिले की भीकनगांव विधानसभा के झिरन्या के पहाड़ी क्षेत्र के ग्राम नीलीखाली में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है. इसके साथ ही मैहर के ग्राम बेल्दरा के मतदान केंद्र क्रमांक 169, 170 में ग्रामीणा ने मतदान का बहिष्कार किया. इसी तरह मुंगावली जिले के तीन गांवों ने भी मतदान का बहिष्कार किया है. यहां सुबह से ही कोई भी ग्रामीण मतदान करने पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंचा है. मतदाताओं का आरोप है कि यहां बीते 5 साल से सड़क व विकास कार्य नहीं हुआ है.

Web Title: Madhya Pradesh Elections: IAS, IPA officers including voters polled, EVM machine held in defected at many places

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे