Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का 50-50 का फॉर्मूला, 14-15 सीटों पर युवाओं को टिकट, बाकी सीटों पर दिग्गजों को लड़ाएगी चुनाव

By आकाश सेन | Published: February 3, 2024 11:05 PM2024-02-03T23:05:17+5:302024-02-03T23:09:30+5:30

भोपाल: मध्य प्रदेश कांग्रेस में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एक्टिव हो गई है। पार्टी ने संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा का दौर शुरू हो रहा है। उम्मीदवार कैसा हो, उसकी जमीनी पकड़ कितनी है और वह विरोधी दल के उम्मीदवार का किस तरह से मुकाबला कर सकता है, इस पर भी भोपाल के पीसीसी दफ्तर में हुई बैठक में मंथन हुआ। इसके लिए पार्टी ने 50-50 का फॉर्मूला तैयार किया है।

Madhya Pradesh: Congress' 50-50 formula in Lok Sabha elections, tickets for youth on 14-15 seats, veterans will contest on remaining seats. | Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का 50-50 का फॉर्मूला, 14-15 सीटों पर युवाओं को टिकट, बाकी सीटों पर दिग्गजों को लड़ाएगी चुनाव

Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का 50-50 का फॉर्मूला, 14-15 सीटों पर युवाओं को टिकट, बाकी सीटों पर दिग्गजों को लड़ाएगी चुनाव

Highlightsकांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल ने लोकसभा चुनाव की ली बैठक । लोकसभा के लिए कांग्रेस का ये 50- 50 फार्मूला तैयार।दिग्गजों ने चुनाव लड़वाने की तैयारी में कांग्रेस।कांग्रेस के दिग्गज नेताओं पर लोकसभा चुनाव लड़ने का दबाव।

भोपाल: मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने टिकट का 50-50 का फॉर्मूला तय कर लिया है। कांग्रेस 29 में से 14 से 15 सीटों पर युवाओं को टिकट देगी। बाकी सीटों पर सीनियर लीडर्स को चुनाव लड़वाएगी। भोपाल के कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक को लेकर पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के चुनाव लड़ने से इंकार करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। पार्टी जिसे कहेगी उसे चुनाव लड़ना होगा। पार्टी का फैसला ही अंतिम होगा।

बैठक में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल और सदस्य परगट सिंह और कृष्णा अल्लावेरू मुख्य रूप से मौजूद हैं। इस दौरान प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए नियुक्त समन्वयकों से फीडबैक भी लिया गया । बताया जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल संभावित उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट बंद लिफाफे में ले जाकर पार्टी आलाकमान के सामने रखेंगी।

दरअसल, राज्य में लोकसभा की 29 सीटें है और उनमें से 28 पर बीजेपी का कब्जा है, सिर्फ एक सीट छिंदवाड़ा ही कांग्रेस के पास है, जहां से नुकलनाथ सांसद हैं।  पार्टी  दिग्गज नेताओं को भी मैदान में उतारना चाहती है। मगर ये नेता चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हैं। बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री और पिछले चुनाव में भोपाल से प्रत्याशी रहे दिग्विजय सिंह ने हाल ही में अपने गृह क्षेत्र राजगढ़ में कहा था कि अभी उनका राज्यसभा का दो वर्ष का कार्यकाल बचा है, इसलिए वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते। वही पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भी चुनाव ना ल़ड़ने की बात कही है । हालाकी पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने सभी ने दिग्गजों के इनकार पर कहा कि चुनाव लड़ना ना लड़ना पार्टी हाईकमान तय करेगी । वही कई सीटों पर संभावित प्रत्याशियों के नाम भी पैनल में आएं है । जिसमें जबलपुर से महापौर जगत बहादुर सिंह, रीवा से महापौर अजय मिश्रा और तराना से दो बार के विधायक महेश परमार का उज्जैन लोकसभा सीट के लिए अकेला नाम आया है। खजुराहो सीट के लिए 19 नाम आए हैं। 

Web Title: Madhya Pradesh: Congress' 50-50 formula in Lok Sabha elections, tickets for youth on 14-15 seats, veterans will contest on remaining seats.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे