लखनऊ में मां-बेटी ने CM ऑफिस के बाहर खुद को लगाई आग, अखिलेश और मायावती ने योगी आदित्यनाथ को घेरा

By पल्लवी कुमारी | Published: July 18, 2020 09:45 AM2020-07-18T09:45:11+5:302020-07-18T09:45:11+5:30

पीड़ित महिला साफिया (50) के मुताबिक नाली के विवाद की वजह से दबंगों ने उनकी पिटाई की है। एफआईआर लिखने के महीने भर बाद भी पुलिस इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है। महिला का कहना है कि बदमाश लगातार उनको जान धमकी देते रहे हैं।

Lucknow: Two women attempted self-immolation near Lok Bhavan alleged police inaction amethi | लखनऊ में मां-बेटी ने CM ऑफिस के बाहर खुद को लगाई आग, अखिलेश और मायावती ने योगी आदित्यनाथ को घेरा

लखनऊ में लोकभवन के सामने दो महिलाओं ने आत्मदाह की कोशिश की (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)

Highlightsपीड़ित मां-बेटी इंसाफ के लिए पिछले एक महीने से लखनऊ में सीएम ऑफिस के बाहर चक्कर काट रहीं थीं।दोनों महिलाओं को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जिसमें मां 80 फीसदी जल गई है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार (18 जुलाई) को हजरतगंज इलाके में मुख्यमंत्री कार्यालय के गेट नंबर 3 के बाहर दो महिलाओं ने आत्मदाह की कोशिश की। दोनों महिलाएं मां-बेटी थी। दोनों ने खुद को सीएम ऑफिस के बाहर आग लगा ली। दोनों की हालत गंभीर बताई जा रही है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) नवीन अरोड़ा ने कहा, "एक महिला को पुलिस ने बचा लिया, दूसरी महिला की हालत गंभीर में है। दोनों का COVID-19 टेस्ट भी किया जाएगा। दोनों को सिविल हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। 

टीवी रिपोर्ट के मुताबिक दोनों मां-बेटी अमेठी के जमाई की रहने वाली है। पीड़ित महिला ने अपनी बेटी के साथ लोक भवन के बाहर अचानक अपने आप को आग लगा लिया। मां इस दौरान 80 फीसदी जल गई है, जिसकी हालत काफी गंभीर है। वहीं उनकी बेटी 40 प्रतिशत जली है। 

इस वारदात के बाद यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती ने सीएम योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। मायावती ने ट्वीट कर लिखा, ''जमीन विवाद प्रकरण में अमेठी जिला प्रशासन से न्याय न मिलने पर मां-बेटी को लखनऊ में सीएम कार्यालय के सामने आत्मदाह करने को मजबूर होना पड़ा। यूपी सरकार इस घटना को गम्भीरता से ले तथा पीड़ित को न्याय दे और लापरवाह अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे ताकि ऐसी घटना पुनः न हों।'' 

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, ''लखनऊ में लोकभवन के सामने दो महिलाओं द्वारा दबंगों के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने से हताश होकर आत्मदाह करने की दुःखद खबर आयी है। सपा ने लोकभवन इसलिए बनवाया था कि वहां बिना भेदभाव आम जनता अपनी शिकायतों के निवारण के लिए जा सके, लेकिन इस भाजपा सरकार में गरीबों की कोई सुनवाई नहीं।''

वहीं कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने लिखा है, भाजपा के "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" की हकीकत। अमेठी की दो महिला गुंडों की प्रताड़ना और प्रशाशन की उपेक्षा से तंग आकर विधानसभा के सामने लखनऊ में आत्मदाह करने को विवश। अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी जी अंताक्षरी में मस्त हैं। योगी का जंगलराज!

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट
कांग्रेस नेता पीएल पुनिया द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट

जानें क्या है पूरा मामला, महिलाओं ने आत्मदाह की कोशिश क्यों की? 

अमेठी की रहने वाली पीड़िता महिला सफिया (50) और उनकी बेटी गुड़िया (28)  ने आत्मदाह की कोशिश जमीन विवाद को लेकर पुलिस की कार्रवाई से निराश होकर की है। आरोप है कि अमेठी में एक नाली के विवाद को लेकर दबंगों ने पीड़ित महिला की जमकर पिटाई की। पीड़ित परिवार ने जब दबंगों के खिलाफ एफआईआर लिखवाई तो इसके बाद भी बदमाशों ने थाने के बाहर और बाद में फिर से पीड़ित परिवार की पिटाई की। 

दबंगों ने महिला और उसके परिवार को धमकी दी कि एक्सीडेंट कर देंगे और उसमें फंसाने के लिए उसका नाम डलवा देंगे। बताया जा रहा है कि पिछले एक महीने से मां-बेटी लखनऊ सीएम ऑफिर के चक्कर काट रही है। शुक्रवार को भी नाराज मां-बेटी ने लखनऊ पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी से अपनी गुहार लगाना चाह रही थीं। 

पुलिस की कार्रवाई ना करने से परेशान थी महिला

सीएम योगी से महिलाओं की मुलाकात नहीं हुई, जिसके बाद दोनों ने लोक भवन के बाहर खुद को आग लगा लिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को अस्पताल में एडमिट करवाया, जहां दोनों महिलाओं का इलाज चल रहा है। मां की हालत गंभीर बताई जा रही है। दोनों महिलाओं का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। दिसमें दिख रहा है कि वह खुद को आग लगाकर कैसे तड़प रही हैं। 

महिला का आरोप है कि पुलिस ने कार्रवाई में लापरवाही की है। बार-बार पुलिस से गुहार लगाने के बाद भी वह दबंगों के खिलाफ कुछ नहीं कर रही है। महिला का आरोप है कि बदमाश आये दिन उनकी पिटाई करते हैं। 

Web Title: Lucknow: Two women attempted self-immolation near Lok Bhavan alleged police inaction amethi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे