लोकसभा: राफेल डील पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच तीखी बहस, सवाल-जवाब में एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

By धीरज पाल | Published: January 4, 2019 02:14 PM2019-01-04T14:14:39+5:302019-01-04T17:59:40+5:30

Parliament discussion and debate over Rafale Deal Controversy: लोकसभा में सीतारमण ने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि निर्मला सीतारमण ने कहा- आखिर कांग्रेस 2014 तक इस राफेल डील को क्यों नहीं पूरा कर पाई?

Lok sabha winter session live nirmala sitharaman addressing in lok sabha on rafale deal | लोकसभा: राफेल डील पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच तीखी बहस, सवाल-जवाब में एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

लोकसभा: राफेल डील पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच तीखी बहस, सवाल-जवाब में एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

लोकसभा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल डील पर कांग्रेस द्वारा उठाए गए सभी सवालों का जवाब दे रही हैं। सीतारमण ने कहा कि भारत हमेशा शांति चाहता है और कभी युद्ध की पहल नहीं करता है। लेकिन हमारे पड़ोस में इस तरह की माहौल नहीं है, ऐसे में हमारा तैयार रहना  बेहद जरूरी है और उसके लिए राफेल अति अवाश्यक है।

LIVE UPDATE: लोकसभा

-सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार डरती नहीं है, मैं कांग्रेस के ही नहीं बल्कि राफेल के हर सवाल का जवाब दूंगी। उन्होंने कहा- ये देश की सुरक्षा का मसला है कोई मजाक नहीं है, जो जब मन में आए विपक्ष सवाल करें और हम उसका जवाब दें।


- सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस राफेल विमान हासिल नहीं कर सकी है, इसलिए वो सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भी सवाल उठा रही है।

- लोकसभा में सीतारमण ने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि निर्मला सीतारमण ने कहा- आखिर कांग्रेस 2014 तक इस राफेल डील को क्यों नहीं पूरा कर पाई? यूपीए को बताना चाहिए कि वे अपनी कार्यकाल में राफेल का एक भी विमान क्यों नहीं ला सकी?


- उन्होंने कहा कि निर्मला सीतारमण ने कहा, चीन ने अपनी सेना में 4 हजार के करीब विमानों को जोड़ा, लेकिन कांग्रेस ने अपने शासनकाल के दौरान क्या किया? इसका जवाब दे पाएंगे वो? आखिर जिन 126 विमानों का जिक्र करते हैं वे कहां है अब तक?



 

- उन्होंने कहा कि देश में पहला राफेल सितंबर 2019 को भारत आ जाएगा। उन्होंने दावा कि साल 2022 तक सभी राफेल भारत आ जाएंगे। रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने सेना की जरूरत को नहीं समझा जबकि इस मामले में हमें पड़ोसी देशों से सीख लेना चाहिए। सरकार और मैं राफेल पर हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं, लेकिन कांग्रेस राफेल के तथ्यों से डर रही है, वो सुनना ही नहीं चाहती।

- सीतारमण ने कहा- हमने 14 महीने में पूरी राफेल की डील पूरी कर ली है। लेकिन कांग्रेस अपने काल में ये नहीं कर पाई थी। 
- उन्होंने कहा कि जो यूपीए चाहती ही नहीं थी कि रक्षा सौदा हो। अगर यूपीए वाली डील होती तो विमान आने में 11 सालों का वक्त लगता।
- सीतारमण ने कहा कि 'RV' प्रधानमंत्री के नहीं बल्कि देश के दामाद हैं। उन्होंने कांग्रेस पर सवाल उठाया कि उन्होंने क्यों नहीं होने दी डील।
- सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस को ये बताना चाहती हूं, रक्षा सौदा और रक्षा में सौदेबाजी में फर्क होता है। मोदी सरकार वे देश की सुरक्षा से समझौता नहीं किया है।
- उन्होंने कहा कि कांग्रेस HAL के लिए घड़ियाली आंसू बहा रही है। दसॉ ने  HAL के बने विमान की गारंटी नहीं ली।
- उन्होंने कहा कि कांग्रेस राफेल सौदे पर देश को गुमराह  कर रही है। कांग्रेस 136 राफेल नहीं बल्कि 18 विमान  खरीदने वाली थी।  
- उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने विमानों की संख्या 18 से बढ़ाकर 36 की। यह विमान हमने वायुसेना की सलाह पर खरीदे। इमरजेंसी में 36 विमान खरीदे जाते हैं। 
- सीतारमण ने कांग्रेस से सवाल पूछा कि एचएएल को अगस्ता वाला सौदा क्यों नहीं दिया?
- उन्होंने कहा कि अगस्ता की असलियत बताने के लिए मिशेल को भारत लाया गया।

लोकसभा कार्यवाही के दौरान सीतारमण ने कांग्रेस पर कई सवाल उठाए। इस बीच राहुल गांधी ने उन सवालों के जवाब देने की इजाजत मांगी। इस पर लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भड़क गईं और उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जी आपको कुछ समझ में नहीं आता। 
- स्पीकर ने राहुल गांधी को जवाब देने के लिए कुछ समय दिया है। 
- सीतारमण ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धु के पाकिस्तान यात्रा पर कहा कि पाक जाकर सिद्धु ने कहा कि मोदी सरकार हटाइए। 
- उन्होंने कहा कि कांग्रेस राफेल के दाम बदलती रही। राफेल का बेसिक दाम 670 करोड़ रुपये बताया। कांग्रेस ने दिल्ली में हुए जन आक्रोश रैली में 7000 करोड़ रुपये बताए। कांग्रेस 526 करोड़ किस आधार पर बताएं।
- उन्होंने कहा कि हमने 9 फीसदी सस्ते राफेल खरीदे। 

LIVE UPDATE: लोकसभा राहुल गांधी 

- सीतारमण के बोलने के बाद राहुल गांधी ने कहा- मैंने जो-जो पीएम मोदी से पूछा उसका जवाब उन्होंने ने नहीं दिया। 

- राहुल गांधी ने फिर अनली अंबानी का नाम लेते हुए कहा कि मुझे इस बात का जवाब चाहिए कि आखिर अनील अंबानी को क्यों ये डील दी गई है। 

-  राहुल गांधी ने कहा राफेल डील का दाम बताना को गुप्त नहीं है। 
- राहुल गांधी के बाद सीतारमण उनके सवाल दे रही हैं। 
- सीता रमण ने कहा कि ऑपसेट का नियम हमने नहीं बनाया है। 

English summary :
In the Lok Sabha Winter session of Parliament, Defense Minister Nirmala Sitharaman answered the questions raised by Congress on the Rafale deal. Nirmala Sitharaman said that India always wants peace and never initiates the war. But there is no such atmosphere in our neighborhood, in this case, it is extremely important for us to be ready and for that Rafale is very essential. Get the live updates on Lok Sabha Winter session of Parliament discussion and debate over Rafale Deal Controversy.


Web Title: Lok sabha winter session live nirmala sitharaman addressing in lok sabha on rafale deal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे