Lok Sabha Elections 2024: "इतना जल्दी सब कुछ नहीं हो जाता है", लालू यादव ने इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के सवाल पर कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 17, 2024 03:19 PM2024-01-17T15:19:48+5:302024-01-17T15:30:06+5:30

लालू प्रसाद यादव ने इंडिया गठबंधन में चल रहे सीट शेयरिंग के सवाल पर कहा कि ये कोई खेल नहीं है कि सब कुछ जल्दी में हो जाए। कई दल इंडिया गठबंधन में शामिल हैं, इसलिए सीट शेयरिंग में समय लगेगा।

Lok Sabha Elections 2024: "Everything doesn't happen so quickly", Lalu Yadav said on the question of seat sharing in India alliance | Lok Sabha Elections 2024: "इतना जल्दी सब कुछ नहीं हो जाता है", लालू यादव ने इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के सवाल पर कहा

फाइल फोटो

Highlightsलालू प्रसाद यादव ने इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के सवाल पर कहा कि यह कोई खेल नहीं हैउन्होंने कहा कि कई दल इंडिया गठबंधन में शामिल हैं, इसलिए सीट शेयरिंग में समय लगेगालालू ने कहा कि हम सभी दलों के नेता मिल बैठकर सीटों के मुद्दे पर बात कर रहे हैं

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने इंडिया गठबंधन में चल रहे सीट शेयरिंग के सवाल पर कहा कि ये कोई खेल नहीं है कि सब कुछ जल्दी में हो जाए। राजद प्रमुख ने कहा कि कई दल इंडिया गठबंधन में शामिल हैं, इसलिए सीट शेयरिंग में समय लगेगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इंडिया गठबंधन में सीट-बंटवारे को लेकर घटक दलों के बीच रस्साकशी की खबरों को निराधार बताते हुए लालू यादव ने बुधवार को कहा कि गठबंधन में यह 'इतनी जल्दी नहीं होता' है। सीट शेयरिंग में विचार-विमर्श में और समय लगेगा।

इंडिया ब्लॉक के प्रमुख सदस्य लालू यादव ने कहा, "राजद बिहार और झारखंड में कांग्रेस के साथ और बिहार में जदयू-कांग्रेस के साथ गठबंधन में है। हम सभी मिल बैठकर सीटों के मुद्दे पर बात कर रहे हैं।"

इससे पहले 15 जनवरी को राजद नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा था कि इंडिया ब्लॉक के गठन के बाद बीजेपी घबरा गई है।

उन्होंने कहा था, "जब से महागठबंधन बना है बीजेपी घबराई हुई है। लालू यादव और सीएम नीतीश कुमार एक साथ आए, बिहार में युवाओं को नौकरियां दी जा रही है। आरक्षण बढ़ाया गया है। जाति सर्वेक्षण कराया गया है। इस कारण से भाजपा में बहुत बेचैनी है।"

मालूम हो कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' कांग्रेस सहित विपक्षी दलों का वह समूह है, जो सीधे तौर पर केंद्र में सत्ता की अगुवाई कर रही भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार से मुकाबला करने के लिए तैयारी कर रही है।

हालांकि, इंडिया ब्लॉक खुद की कई चुनौतियों से संघर्ष कर रहा है। जिसमें सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देना और सबसे महत्वपूर्ण बात पीएम चेहरे पर निर्णय लेना शामिल है। जबकि भाजपा ने 2024 में होने वाले आम चुनावों में जीत हासिल करने के लिए बनाई गई रणनीतियों को क्रियान्वित करना भी शुरू कर दिया है।

गठबंधन के भीतर शिवसेना (यूबीटी), तृणमूल कांग्रेस और जेडीयू अपने-अपने राज्यों में निश्चित संख्या में सीटों की मांग पर अड़े हुए हैं।

इस बीच इंडिया ब्लॉक के लिए सकारात्मक खबर यह है कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया है। यह गठबंधन उन दोनों पार्टियों के लिए एक सकारात्मक शुरुआत का संकेत है जो दिल्ली और पंजाब में सीट बंटवारे पर भी बातचीत कर रही हैं।

उम्मीद है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अभियान शुरू करने से पहले अपने सभी गठबंधन सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत करेगी। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि सबसे पहले उनकी टीम विभिन्न राज्यों में अपने पार्टी नेताओं से इनपुट लेगी और फिर किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के बाद गठबंधन सहयोगियों के साथ उनकी मांगों पर चर्चा करेंगे।

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सभी 500 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इसके लिए संसद पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Everything doesn't happen so quickly", Lalu Yadav said on the question of seat sharing in India alliance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे