लोकसभा चुनाव 2024ः सीएम नीतीश लड़ सकते हैं चुनाव!, अपने पुराने क्षेत्र नालंदा का कर रहे हैं ताबड़तोड़ दौरा

By एस पी सिन्हा | Published: April 6, 2022 06:03 PM2022-04-06T18:03:46+5:302022-04-06T18:04:57+5:30

Lok Sabha elections 2024: बिहार की महिलाओं में अब काफी जागृति आई है. गरीब-गुरबा तबके के लोगों को आगे बढ़ाने में सरकार ने काफी मदद की है. विकास का और क्या-क्या काम आगे करना है, इसको हम घूम-घूमकर देख रहे हैं.

Lok Sabha elections 2024 CM Nitish kumar can contest elections constituency Nalanda doing quick tour nda bjp | लोकसभा चुनाव 2024ः सीएम नीतीश लड़ सकते हैं चुनाव!, अपने पुराने क्षेत्र नालंदा का कर रहे हैं ताबड़तोड़ दौरा

मुख्यमंत्री पद पर आसिन हुए करीब 16 साल हो गये. लेकिन इस दौरान उन्होंने कभी भी इस प्रकार से दौरा नहीं किया था.

Highlightsनई पीढ़ी के लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश जरूर दीजियेगा. समाज में एकता के लिए आपस में प्रेम और भाईचारे का माहौल जरूरी है. नीतीश कुमार अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र नालंदा जिले का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं.

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क्या लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं? यह सवाल इस कारण से उठ खड़ा हुआ है, क्योंकि नीतीश कुमार इन दिनों लगातार अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र नालंदा जिले का दौरा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री मंगलवार और आज बुधवार को भी नालंदा जिले के विभिन्न इलाकों का दौरा किया.

 

 

इस दौरान उन्होंने अपने पुराने साथियों से मुलाकात की और उनका हाल-चाल जाना. इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि वे समाज में प्रेम व भाइचारे का माहौल बनाये रखें. अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र नालंदा जिले का दौरा की पीछे के कारणों के बारे में नीतीश कुमार का तर्क है कि हमलोगों ने बिहार में विकास के काफी काम किये हैं.

बिहार की महिलाओं में अब काफी जागृति आई है. गरीब-गुरबा तबके के लोगों को आगे बढ़ाने में सरकार ने काफी मदद की है. विकास का और क्या-क्या काम आगे करना है, इसको हम घूम-घूमकर देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश जरूर दीजियेगा. समाज में एकता के लिए आपस में प्रेम और भाईचारे का माहौल जरूरी है.

मुख्यमंत्री ने पुराने सहयोगियों व कार्यकर्ताओं से कहा कि आपके बीच आकर मुझे बहुत खुशी हुई है. आप लोगों ने जिस तरह हमेशा मेरा साथ दिया है, समर्थन दिया है, उसे हम जीवन भर भूल नहीं सकते हैं. आगे भी हमसे जो भी संभव होगा, हम आपकी सेवा करते रहेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी इच्छा थी कि एक बार फिर से हम सभी जगहों पर जाकर घूम लें. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने घूमना शुरू किया है.

उन्होंने कहा कि आप सभी लोगों को यहां देखकर मुझे खुशी हुई है. उपस्थित लोगों ने अपनी समस्याओं की जानकारी मुझे दी है. उन समस्याओं पर गौर करके उचित कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि आप लोगों का हमेशा से सहयोग मिलता रहा है.

हालांकि जानकारों का मानना है कि बिहार में मुख्यमंत्री पद पर आसिन होने के बाद यह पहला मौका है, जब नीतीश कुमार अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र नालंदा जिले का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं. जबकि उन्हें मुख्यमंत्री पद पर आसिन हुए करीब 16 साल हो गये. लेकिन इस दौरान उन्होंने कभी भी इस प्रकार से दौरा नहीं किया था.

ऐसे में राजनीतिक पंडितों का मानना है कि अब अगली बार होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने की संभावना न के बराबर है, ऐसे में वह बिहार की राजनीति से दूर होना चाहेंगे. कारण कि बगैर मुख्यमंत्री पद के बिहार की सियासत में उनकी अहमियत न के बराबर रह जायेगी, ऐसे में वह बिहार से निकलकर दिल्ली का रास्ता पकडना ज्यादा बेहतर समझेंगे.

शायद यही कारण है कि उन्होंने अभी से ही अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र नालंदा जिले में अपनी उपस्थिती दर्ज कराकर लोगों के गिलवे-शिकवे को दूर करने के प्रयास में जुट गये हैं. वह लोगों से मिलकर उनका हालचाल जानने के बहाने चुनावी गणित को ठीक करने में जुट गये हैं. ऐसे में संभव है कि 2024 में होनेवाले लोकसभ अके चुनाव में वह नालंदा लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाएं.

Web Title: Lok Sabha elections 2024 CM Nitish kumar can contest elections constituency Nalanda doing quick tour nda bjp

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे