मुजफ्फरपुर में एक होटल में मिले 6 ईवीएम, 2 वीवीपैट, विवाद गहराया, अधिकारी को नोटिस

By विनीत कुमार | Published: May 7, 2019 09:55 AM2019-05-07T09:55:52+5:302019-05-07T09:55:52+5:30

यह मामला 6 मई का है जब पांचवें चरण की वोटिंग के दौरान ये ईवीएम एक होटल में पाये गये। इसके बाद हंगामा भी हुआ।

lok sabha election bihar EVMs VVPAT found in Muzaffarpur hotel investigation will be done | मुजफ्फरपुर में एक होटल में मिले 6 ईवीएम, 2 वीवीपैट, विवाद गहराया, अधिकारी को नोटिस

मुजफ्फरपुर में होटल में ईवीएम में मिलने पर विवाद

लोकसभा चुनाव-2019 के तहत सोमवार को पांचवें चरण की वोटिंग के दौरान बिहार के मुजफ्फरपुर में एक होटल में मिले कुछ ईवीएम को लेकर विवाद गहरा गया है। इस संबंध में ईवीएम के सेक्टर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार से स्पष्टीकरण मांगा गया है कि आखिर ये ईवीएम होटल में कैसे पहुंचे? मुजफ्फरपुर के डीएम आलोक रंजन घोष ने कहा है कि इसे लेकर विभागीय जांच की जाएगी। 

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक होटल से 6 ईवीएम बरामद होने से हड़कंप मच गया है। मुजफ्फरपुर में कल वोट डाले गए और वोटिंग के दौरान ही शहर के छोटी कल्याणी इलाके के एक होटल से ईवीएम और वीवीपैट बरामद हुए। इसके बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया। खबर मिलते ही मौके पर पहुंचे एसडीओ ने ईवीएम और वीवीपैट को अपने कब्जे में ले लिया। 

यह मामला 6 मई का है जब पांचवें चरण की वोटिंग के दौरान ये ईवीएम एक होटल में पाये गये। इसके बाद हंगामा भी हुआ। बाद में एसडीओ कुंदन कुमार ने मौके पर पहुंच कर ईवीएम को अपने कब्जे में किया। बताया जा रहा है कि ये ईवीएम और वीवीपैट जरूरत पड़ने पर रिप्लेसमेंट के लिए दिये गये थे जिसे उन्होंने संभवत: होटल में रख दिया।

 


6 विधानसभा क्षेत्र वाले मुजफ्फरपुर से लोकसभा चुनाव में 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। हालांकि, यहां सीधी लड़ाई बीजेपी के अजय निषाद और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राजभूषण चौधरी के बीच है।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक होटल में छह ईवीएम रखने पर संबंधित मतदान अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। विपक्षी महागठबंधन के कई स्थानीय नेताओं द्वारा इस मामले को उठाए जाने पर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने सेक्टर मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार को उक्त नोटिस जारी किया है।

घोष ने कहा, " अवधेश कुमार को नियमों के खिलाफ कार्य करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। ईवीएम को वज्र गृह या संबंधित मतदान केंद्र के अलावा किसी अन्य स्थान पर नहीं रखना चाहिए। सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा, पांच पुलिस कर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है जिन्होंने होटल में ईवीएम को उतारने में मदद की थी”।

हालांकि, उन्होंने ईवीएम के दुरुपयोग के आरोपों को खारिज करते हुए कहा, “ईवीएम में से कोई भी मतदान के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया था और सभी को सील कर दिया गया था। इन्हें रिजर्व में रखा गया था"। इस बीच, विपक्षी महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) जिसने अपने उम्मीदवार राजभूषण चौधरी को मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरा है, के स्थानीय नेताओं द्वारा यहां प्रदर्शन किया गया और आरोप लगाया कि यह घटना प्रदेश में सत्तासीन राजग के पक्ष में स्थानीय प्रशासन द्वारा चुनाव में धांधली करने के प्रयास की ओर इंगित करता है।

राजग ने मुजफ्फरपुर से भाजपा सांसद अजय निषाद को चुनावी मैदान में उतारा है।

Web Title: lok sabha election bihar EVMs VVPAT found in Muzaffarpur hotel investigation will be done