सर्वे में दावा- अभी चुनाव हों तो बीजेपी को लगेगा 60 सीटों का झटका, महागठबंधन बना तो खतरे में है पीएम मोदी की गद्दी

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 6, 2018 09:19 AM2018-10-06T09:19:33+5:302018-10-06T09:38:34+5:30

Lok Sabha Election 2019 Survey: अगर यूपी में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस का उत्तर प्रदेश में गठबंधन हुआ तो उसे 42 सीटें मिल सकती हैं।

Lok Sabha Election 2019: ABP News-C Voters survey nda will lose more than 60 seats if poll conduct today, Modi will be PM | सर्वे में दावा- अभी चुनाव हों तो बीजेपी को लगेगा 60 सीटों का झटका, महागठबंधन बना तो खतरे में है पीएम मोदी की गद्दी

Lok Sabha Election 2019

नई दिल्ली, 6 अक्टूबरः आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर शुक्रवार को आए एक सर्वे में यह दावा किया गया कि अगर आज लोकसभा चुनाव करा दिए जाए हैं तो भारतीय जनता पार्टी के नतृत्व वाले गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को बहुमत मिलेगी। लेकिन बीजेपी को सीटों के मामलों में करीब 60 सीटों का घाटा होगा। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को पिछले की चुनावों की तुलना में 60 से ज्यादा सीटों का फायदा हो सकता है।

एबीपी न्‍यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार अभी लोकसभा चुनाव हुए तो एनडीए को 276 सीटें मिल सकती हैं। जबकि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 336 सीटें मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को 112 सीटें मिल सकती हैं। जबकि पिछले चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

एनडीए को बहुमत, कांग्रेस को नहीं मिलेगी सत्ताः ओपीनियन पोल

भारतीय लोकसभा चुनाव 543 सीटों पर कराए जाते हैं। ऐसे में अगर एनडीए को 276 सीटें मिलती हैं तो यह सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या 272 से ज्यादा है। लेकिन संयुक्‍त विपक्ष का सपना देख रही कांग्रेस इस नंबर के आसपास भी नहीं पहुंच पाएगी।

महागठबंधन बनने पर बीजेपी को होगा भारी नुकसान

इस सर्वे में तीन संभावनाओं पर बात की गई है। इसमें सबसे पहली संभावना महागठबंधन को लेकर की गई है। इसके अनुसार अगर महागठंधन बनाने में कांग्रेस सफल होती है तो बीजेपी को भारी नुकसान होगा।

दूसरी ‌स्थिति यह है कि अगर विपक्ष एक साथ नहीं आ पाता और सभी पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा तो बीजेपी की ही सरकार बनेगी।

यूपी में महागठबंधन बना तो बीजेपी 36 सीटों पर अटक जाएगी बीजेपी

एबीपी न्‍यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल की माने तो अगर यूपी में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस का उत्तर प्रदेश में गठबंधन हुआ तो उसे 42 सीटें मिल सकती हैं।

लेकिन अगर महागठबंधन नहीं हुआ तो यही आंकड़ा गिरकर 10 सीटों पर अटक सकता है। बीजेपी 80 में 70 सीटें जीत सकती है।

एमपी-छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान से मिलेंगी अच्छी सीटें

सर्वे के अनुसार आगामी तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्‍‌थान के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इसके एकदम उलट सर्वे में यह भी दावा किया गया है कि पार्टी लोकसभा चुनाव में अच्छी खासी सीटें जीतने में सफल होगी।

सर्वे के अनुसार, अभी चुनाव हो तो बीजेपी को एमपी में 29 में से 23, राजस्‍थान में 25 में से 18 और छत्‍तीसगढ़ में 11 में से 9 सीटों पर जीत मिल सकती है। जबकि कांग्रेस को एमपी में 6 सीट, राजस्‍थान में 7 और छत्तीसगढ़ में महज 2 सीटों से संतोष करना पड़ेगा।

आम आदमी पार्टी को लग सकता है करारा झटका

आगामी लोकसभा चुनावों में दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आम आदमी पार्टी को बड़ा नुकसान हो सकता है। सर्वे के अनुसार इन तीनों राज्यों में आप की स्थिति पिछले चुनावों से भी ज्यादा खराब हो सकती है।

नॉर्थ-ईस्ट में खिलेगा कमल, ओडिशा में बीजेपी लगा सकती सेंध

ओडिशा में बीजेपी 21 में से 13 सीट जीत सकती है। जबकि नवीन पटनायक की बीजू जनता दल महज 6 सीटों पर सिमट सकती है। बीजेपी ने पूरा जोर उत्‍तर-पूर्व के सात राज्‍यों में लगा दिया है। यहां की 25 में से 18 सीट बीजेपी जीत सकती है। पश्चिम बंगाल का आंकड़ा अभी नहीं आ पाया। 

पीएम पद के लिए मोदी पहली पसंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज भी पीएम पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार बताया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता में उछाल आया है। लेकिन अभी वह पीएम पद की रेस में पीएम मोदी की तुलना में काफी पीछे हैं।

English summary :
In a survey by ABP News-C Voters survey, conducted on Friday regarding the upcoming Lok Sabha elections 2019, it was claimed that if the Lok Sabha elections are held today, the Bharatiya Janata Party's Alliance, National Democratic Alliance (NDA) will get the majority. But BJP will lose about 60 seats from the last Lok Sabha Elections 2014. At the same time, Congress-led alliance United Progressive Alliance (UPA) can benefit more than 60 seats compared to the previous Lok Sabha elections.


Web Title: Lok Sabha Election 2019: ABP News-C Voters survey nda will lose more than 60 seats if poll conduct today, Modi will be PM