Lockdown News: सरकार ने अब इन लोगों को दी लॉकडाउन से छूट, अब आप कर सकते हैं ये काम

By निखिल वर्मा | Published: April 17, 2020 11:32 AM2020-04-17T11:32:13+5:302020-04-17T11:32:13+5:30

भारत मेंं कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया है. हालांकि सरकार अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए ग्रामीण इलाकों धीरे-धीरे छूट देना शुरू कर रही है.

Lockdown News: Government has now given these people exemption from lockdown, now exemption full list | Lockdown News: सरकार ने अब इन लोगों को दी लॉकडाउन से छूट, अब आप कर सकते हैं ये काम

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsदेशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर के बाजार बंद हैं, सरकार का पूरा जोर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की हैभारत में देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च से शुरू हुआ है और यह 3 मई 2020 तक जारी रहेगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के बीच कुछ छूट का ऐलान किया है। मंत्रालय ने जंगल से उत्पादों को दोहन और इकट्ठा करने में आदिवासियों और वनवासियों को छूट देने की घोषणा की है। इसके अलावा नारियल, सुपारी, कोको, मसाले की खेती, उनकी कटाई, प्रसंस्करण, पैकेजिंग, बिक्री और मार्केटिंग को लॉकडाउन से छूट दी गई है।

सरकार ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों, हाउसिंग फाइनेंस, लघु वित्त संस्थानों को बंद के दौरान न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी है। साथ ही ग्रामीण इलाकों में निर्माण गतिविधियों, पानी की आपूर्ति, साफ-सफाई, बिजली, दूरसंचार की लाइनें बिछाने को बंद से छूट मिली है।

इससे पहले गुरुवार (15 अप्रैल) को सरकार ने आम लोगों के लिए कुछ छूट का ऐलान किया था। 20 अप्रैल से लोग मोबाइल फोन, टेलिविजन, रेफ्रिजेटर्स, लैपटॉप और सेनेटरी आईटम्स को ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से खरीद सकते हैं। 

गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर के शहरों में बाजार बंद हैं। इससे पहले 15 अप्रैल को केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन पार्ट टू के लिए नए दिशानिर्देशों को जारी किया। लॉकडाउन पीरियड में सार्वजनिक यातायात और सार्वजनिक स्थान पूरी तरह बंद कर रहेंगे। 

20 अप्रैल ये काम भी होंगे शुरू

1. ग्रामीण इलाकों में चल रहे उद्योगों को सामाजिक दूरी के सख्त नियमों के साथ काम करने की अनुमति 
2. राजमार्गों पर चलने वाले ‘ढाबे’, ट्रक मरम्मत की दुकानें, सरकारी गतिविधियों के लिए कॉल सेंटर खुलेंगे 
3. कृषि औजार की दुकानें, इसके अतिरिक्त पुर्जे, इसकी आपूर्ति श्रृंखला, मरम्मत, कृषि औजार से संबंधित ‘कस्टम हायरिंग सेंटर्स’से खुले रहेंगे. 
4. दवा, चिकित्सा उपकरण बनाने वाली ईकाइयां खुलेंगी  
5.  इलेक्ट्रिशियन, आईटी मरम्मत कामगार, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, बढ़ई द्वारा दी जाने वाली सेवाएं मिलेंगी 
6. सेज संचालित विनिर्माण ईकाइयों, निर्यात केंद्रित ईकाइयों, औद्योगिक एस्टेट, औद्योगिक शहरों को अनुमति 

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी

भारत में कोरोना वायरस के केसों में बढ़ोत्तरी हो रही है। शुक्रवार (17 अप्रैल) को देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 13387 हो गई है जबकि कोविड-19 से संक्रमित 437 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 11201 लोग संक्रमित हैं, 1748 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। संक्रमण के इन मामलों में 72 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस से 1007 नए मामले सामने आए हैं जबकि 23 और लोगों का निधन हुआ है।

Web Title: Lockdown News: Government has now given these people exemption from lockdown, now exemption full list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे